ताज़ा खबर
 

वीरेंद्र सहवाग का खुलासा- सुनील गावस्कर सहित तीन दिग्गजों की सलाह से बल्लेबाजों की कमजोरी हुई थी दूर

हवाग के करियर की बात करें तो उन्होंने टेस्ट में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए। इस दौरान 23 शतक और 32 अर्धशतक ठोके। दो बार उन्होंने तिहरा शतक भी लगाया।

सहवाग ने भारत के लिए 108 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले थे। (फाइल)

भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने दुनिया के हर देश में जमकर रन बनाए थे। भारत के लिए 108 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेलने वाले वीरू की बल्लेबाजी को लेकर कई सवाल उठते थे। क्रिकेट पंडित कहते थे कि उनका फुटवर्क ठीक नहीं है और वे गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट होते हैं। अब सहवाग ने खुलासा किया है कि तीन पूर्व क्रिकेटर्स की सलाह ने उनके करियर पर बड़ा असर डाला है।

सहवाग ने Cricuru से बातचीत में कहा, ‘‘मेरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शुरुआती सालों में कई विशेषज्ञ और क्रिकेटर थे जो मेरे पैर की गति में कमी की ओर इशारा करते थे, लेकिन किसी के पास इसे सुधारने के लिए कोई सुझाव नहीं था।’’ सहवाग ने बताया कि उनकी इस कमी को दूर करने में भारत के तीन पूर्व खिलाड़ियों-टाइगर पटौदी, सुनील गावस्कर और क्रिस श्रीकांत ने मदद की। इसके बाद से उनकी बल्लेबाजी ठीक हो गई और उन्होंने जमकर रन बनाए।

सहवाग ने कहा, ‘‘उन्होंने (तीनों पूर्व खिलाड़ियों) मुझसे कहा कि मुझे अपने फुटवर्क के बारे में सोचने के बजाय लेग स्टंप पर अपना स्टांस लेने की जगह मिडिल या ऑफ स्टंप पर बल्लेबाजी शुरू करनी चाहिए। इससे मुझे गेंद के करीब आने में मदद मिली। इससे मेरे खेल में सुधार हुआ और इसका श्रेय उन्हें जाता है।’’ पूर्व सलामी बल्लेबाज के अनुसार, यह एकमात्र सलाह थी जिसने उन्हें दुनिया के सभी देशों में तेज बल्लेबाजी करने में। उन्होंने टेस्ट में 8,000 से अधिक रन बनाए।

इन दिनों भारत के नए ओपनर पृथ्वी शॉ की तुलना सहवाग से की जा रही है। वीरू ने इस बारे में भी बात की और पृथ्वी को सलाह भी दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सबकी सुनो, अपनी करो।’’ सहवाग के करियर की बात करें तो उन्होंने टेस्ट में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए। इस दौरान 23 शतक और 32 अर्धशतक ठोके। दो बार उन्होंने तिहरा शतक भी लगाया। वनडे में 35.06 की औसत से 8273 रन बनाए। इस दौरान 15 शतक और 38 अर्धशतक लगाए। 19 टी20 में 21.89 की औसत से 394 रन बनाए। उनके बल्ले से इस फॉर्मेट में दो अर्धशतक निकले।

Next Stories
1 PSL 2021: डेब्यू मैच में ही जेम्स फॉकनर ने बरपाया कहर, राशिद खान ने आखिरी ओवर में हैट्रिक चौके से लाहौर को दिलाई जीत
2 विषाणु और मौसम की मार में सागरमाथा फतह
3 …आखिर कब जागेगा भारतीय फुटबॉल का सोया शेर?
ये पढ़ा क्या?
X