ताज़ा खबर
 

37वें जन्‍मदिन पर वीरेंद्र सहवाग का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास, जानें 10 बातें

दुनिया के आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार भारतीय क्रिकेटर Virender Sehwag ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने सोमवार को क्रिकेट से..

Author नई दिल्ली | October 20, 2015 6:07 PM
एकदिवसीय मुकाबलों में सहवाग ने 15 शतक लगाए हैं। सहवाग ने 104 टेस्ट और 251 वनडे मैच खेले।

दुनिया के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार वीरेंद्र सहवाग ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग को अलविदा कह दिया। इसके साथ ही करीब डेढ़ दशक पुराने उनके कॅरिअर का अंत हो गया।

मंगलवार को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे सहवाग के संन्‍यास की खबरें सोमवार को ही आ गई थीं। लेकिन उन्‍होंने इससे इनकार किया था। पर मंगलवार को ट्वीट कर उन्‍होंने संन्‍यास की जानकारी दी।

सहवाग ने ट्वीट किया,‘‘मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर प्रारूप और इंडियन प्रीमियर लीग को अलविदा कह रहा हूं।’’

सहवाग से जुड़ी 10 बातें

  1. सहवाग ने संन्‍यास का फैसला अगले साल मास्टर्स चैम्पियंस लीग 2020 खेलने के लिये करार करने के बाद लिया। इस लीग में सिर्फ रिटायर्ड क्रिकेटर ही खेल सकते हैं। 

2. बारह बरस के अपने सुनहरे अंतरराष्ट्रीय कैरियर में सहवाग ने 104 टेस्ट खेलकर 8586 रन बनाये जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं।

3. उन्‍होंने साल 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्‍ट मैच खेला था।  सहवाग 2013 से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है।

4. टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले वह अकेले भारतीय हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 319 रन बनाये थे जो भारतीय रिकॉर्ड है।

5. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 309 रन बनाये और दो तिहरे शतक जमाने वाले बिरले बल्लेबाजों में वह शामिल हैं।

6. सहवाग ने 251 वनडे में 35.05 की औसत से 8273 रन बनाये जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं।

पिता को याद कर भावुक हुए सहवाग, पढ़िए संन्‍यास के वक्‍त लिखा उनका संदेश

7. वनडे में सहवाग का सर्वोच्‍च स्‍कोर 219 है।

8. 19 टी20 मैचों में सहवाग ने 394 रन बनाये।

9. वह महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में 2007 विश्व कप और भारत में आईसीसी वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

10. सहवाग ने संन्‍यास का एलान करते हुए उन लोगों का भी धन्‍यवाद किया जिन्‍होंने उन्‍हें क्रिकेट खेलेने के तरीके से संबंधित सलाह दिए। उन्‍होंने ऐसे सभी लोगों का शुक्रिया करते हुए कहा कि मेरे पास उनकी सलाह नहीं मानने का कारण था, मैं अपने तरीके से खेल रहा था। उन्‍होंने ज्‍यादातर सलाह नहीं मानने के लिए माफी भी मांगी।

कुछ दिन पहले ही तेज गेंदबाज जहीर खान ने संन्यास लेने की घोषणा की थी।

Social Buzz Virender Sehwag Retirement

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App