ताज़ा खबर
 

VIDEO: वीरेंद्र सहवाग से पाकिस्तान को लगता था डर, 15 साल बाद इंजमाम ने किया खुलासा

पाकिस्तान की टीम 2005 में तीन टेस्ट की सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आई थी। पहला मैच मोहाली में ड्रॉ रहा था। कोलकाता में भारतीय टीम जीती थी। बेंगलुरु में तीसरा टेस्ट पाकिस्तान जीता था।

सहवाग ने बेंगलुरु टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। (सोर्स- सोशल मीडिया)

भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैचों की बात हो और वीरेंद्र सहवाग का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। सहवाग ने 2004 में पाकिस्तान के मुल्तान में अपना पहला तिहरा शतक लगाया था। सहवाग टेस्ट इतिहास के सबसे आक्रामक ओपनर माने जाते हैं। उनके सामने अच्छे से अच्छे गेंदबाजों की लय बिगड़ जाती थी। विपक्षी टीम हमेशा उन्हें आउट करने के लिए अलग से प्लान बनाती थी। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने अपने यूट्यूब चैनल पर ऐसा ही एक किस्सा शेयर किया, जिसके मुताबिक उनकी टीम सहवाग के लिए अलग प्लान बनाती थी।

दरअसल, इंजमाम ने पाकिस्तान के 2005 में भारत दौरे के समय का एक किस्सा शेयर किया। तब उनकी 3 टेस्ट खेलने के लिए भारत दौरे पर आई थी। पाकिस्तान की टीम सीरीज के आखिरी मैच में बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम पर मुकाबला जीतने में सफल रही थी। इस जीत के साथ उसने सीरीज को 1-1 से बराबर किया था। इंजमाम ने उसी आखिरी टेस्ट को याद करते हुए कहा, ‘‘हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण था वीरेंद्र सहवाग का विकेट लेना। भारत को आखिरी दिन मैच बचाना था और वो नेगेटिव माइंडसेट में पहुंच गए थे। वे ऐसे खिलाड़ी थे, जो हमें लगा था कि हमसे मैच छीन सकते हैं।’’

इंजमाम ने आगे कहा, ‘‘अगले दिन मैंने अपनी टीम से कहा कि अगर हम सहवाग को आउट कर लेंगे, तो भारत इस लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाएगा। उस दिन रज्जाक ने सहवाग को रनआउट किया, मैंने सोचा कि अगर रज्जाक किसी बल्लेबाज को रनआउट कर सकता है, तो यह हमारा दिन है। इसके बाद भारत एकदम डिफेंसिव मोड में चला गया था। मैंने अपने फील्डर्स के साथ मिलकर सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज के खिलाफ भी आक्रामक रवैया अपनाया। सचिन भी रन नहीं बना सके। जब मैच के आखिरी स्टेज में हम थे, तो हमें छह-सात एक्स्ट्रा ओवर मिल गए, जो मेरे फैसले के हिसाब से एकदम फिट थे।”

बता दें कि भारत यह मैच 168 रनों से हारा था। वह इंजमान का 100वां मैच था। पाकिस्तान ने पहली पारी में 570 और दूसरी पारी में 2 विकेट पर 261 रन बनाए थे। भारत ने पहली पारी में 449 और दूसरी पारी में 214 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए यूनिस खान ने पहली पारी में 267 और इंजमाम ने 184 रन बनाए थे। भारत के लिए पहली पारी में सहवाग 201 रन बनाए थे। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच मोहाली में ड्रॉ हो गया था। कोलकाता में भारतीय टीम दूसरा टेस्ट जीती थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम ने की दिए जलाने की मांग, वायरल होना लगा जोफ्रा आर्चर का 6 साल पुराना ट्वीट; फैंस ने पूछा- लॉकडाउन बढ़ेगा कि नहीं
2 VIDEO: ‘हमजोली’ के राजेश बने टीम इंडिया के ‘गब्बर’; ड्राइंग रूम में ‘लीना’ संग खेली TT, लगाए ठुमके
3 ‘केले, सेब और सैंडविच खा भारत ने पाक को दी थी पटखनी’, वर्ल्ड कप के 9 साल बाद सुरेश रैना का खुलासा