ताज़ा खबर
 

सबसे ज्यादा बार इस भारतीय खिलाड़ी ने जड़े हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक

इस खिलाड़ी ने भारत की ओर से पहली बार टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया था।
भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग।

टेस्ट क्रिकेट यूं तो संयम का खेल माना जाता है। लेकिन विश्व क्रिकेट में कई खिलाड़ी एेसे भी हुए, जो हर फॉर्मेट में अपने स्टाइल से खेले। उन्हें कभी फर्क नहीं पड़ा कि वह टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं या वनडे। इस प्रारूप में शतक लगाना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। लेकिन कोई खिलाड़ी दोहरा शतक लगा दे तो उसे लंबी रेस का घोड़ा माना जाता है। मगर एक खिलाड़ी एेसा भी है, जिसने पांच बार सबसे तेज दोहरे शतक लगाए। वह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं। यूं तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड न्यू जीलैंड के नथन एस्टल के नाम है, जिन्होंने 2001-02 में क्राइस्टचर्च में इंग्लैंड के खिलाफ 153 गेंदों में दोहरा शतक ठोका था। इसके बाद इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने साल 2015-16 में केपटाउन में द.अफ्रीका के खिलाफ 163 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था। लेकिन सबसे ज्यादा बार और सबसे तेज दोहरे शतक लगाने के मामले में कोई वीरेंद्र सहवाग के आसपास भी नहीं ठहरता।

लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज वीरेंद्र सहवाग ने साल 2009-10 में श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में 168 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था। इससे पहले उन्होंने साल पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में साल 2005-06 में 182 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था। सहवाग चेन्नई में साल 2008 में द.अफ्रीका के विरुद्ध 194 गेंदों में भी दोहरा शतक ठोक चुके हैं। वहीं साल 2003-04 में मुल्तान में खेली गई उनकी पारी को कौन भूल सकता है, जिसमें सहवाग ने 309 रन बनाए थे। इस मैच में सहवाग ने 222 गेंदों में पाकिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक मारा था। वह 2008 में गॉल में श्रीलंका के खिलाफ 227 गेंदों में डबल सेंचुरी मार चुके हैं। सबसे तेज दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची अगर देखें तो सहवाग तीसरे, चौथे, छठे, दसवें और ग्यारवें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में ब्रैंडन मैकलम, हर्शल गिब्स, एडम गिलक्रिस्ट, इयान बॉथम और श्रीलंका के पीए डिसिल्वा शामिल हैं।

देखें पूरी सूची:

 

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule