scorecardresearch

Kohli vs Tendulkar: विराट कोहली ने सिर्फ 268 मैच में ठोक दिए 46 शतक, सचिन तेंदुलकर को 49 शतक जड़ने में लगे 462 मैच, जानिए क्या है कारण

Virat kohli vs Sachin Tendulkar odi century: सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 1989 में डेब्यू किया था, लेकिन उन्होंने पहला शतक 1994 में जड़ा। इसका कारण मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करना था।

Kohli vs Tendulkar: विराट कोहली ने सिर्फ 268 मैच में ठोक दिए 46 शतक, सचिन तेंदुलकर को 49 शतक जड़ने में लगे 462 मैच, जानिए क्या है कारण
Virat Kohli vs Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली। (सोर्स – सोशल मीडिया)

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar in ODIs: टीम इंडिया (Team India) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से शतक निकलना शुरू हो गया है। उन्होंने पिछले 4 में 3 वनडे में शतक जड़ा है। दिसंबर 2022 में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ आखिरी वनडे में विराट कोहली (Virat Kohli) ने शतक जड़कर तीन साल का सूखा खत्म किया था। श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में उन्होंने 2 शतक जड़ दिए हैं। इसके साथ ही वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के वनडे में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं।

रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की बराबरी करने से सिर्फ 3 शतक दूर हैं। विराट कोहली (Virat Kohli) के आंकड़े कमाल के हैं। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 49 शतक जड़ने के लिए 462 मैच लिए। वहीं कोहली ने सिर्फ 268 मैच में 46 शतक ठोक दिए हैं। तेंदुलकर ने 46वां शतक 442वें मैच में जड़ा था। गवालियर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में उन्होंने डबल सेंचुरी जड़ी थी। सवाल यह है कि आखिर विराट कोहली (Virat Kohli) को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के पास पहुंचने में इतने कम मैच क्यों लगे?

सचिन तेंदुलकर ने 1989 में डेब्यू किया, लेकिन पहला शतक 1994 में जड़ा

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने वनडे क्रिकेट में 1989 में डेब्यू किया था, लेकिन उन्होंने पहला शतक 1994 में जड़ा। इसका कारण मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करना था। करियर की शुरुआत में नंबर-4 और नंबर-5 पर खेलते थे। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने अधिकतर मैच टॉप ऑर्डर में खेला है। उन्होंने नंबर 4 और इससे नीचे की पोजिशन पर केवल 48 मैच खेले हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने नंबर 4 या इसके नीचे की पोजिशन पर 102 मैच खेले हैं।

सचिन तेंदुलकर ने नंबर 2 और विराट कोहली ने नंबर 3 पर जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को 1994 में ओपनिंग करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने शतकों की झड़ी लगा दी। उन्होंने बतौर ओपनर 340 मैच खेले और 45 शतक जड़े। उन्होंने नंबर 2 के पोजिशन पर 293 मैच में 43 शतक जड़े हैं। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने नंबर 3 और नंबर 4 पर खेलते हुए 46 शतक लगाए हैं। नंबर 3 पर उन्होंने 204 मैच में 39 शतक जड़े हैं।

विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के दो रिकॉर्ड तोड़े

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में शतक जड़कर विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के दो रिकॉर्ड तोड़े। वह दिग्गज तेंदुलकर से घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने और एक टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में आगे निकल गए। कोहली ने घरेलू सरजमीं पर अपना 20वां एकदिवसीय शतक बनाने के लिए केवल 99 पारी लिए, जबकि सचिन ने 160 पारियों में ऐसा किया था। तीसरे वनडे में शतक के साथ, कोहली अब घरेलू सरजमीं पर अपना 21वां शतक बनाकर तेंदुलकर से आगे निकल गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ वनडे में कोहली का यह 10वां शतक था। इसके साथ ही उन्होंने तेंदुलकर के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 15-01-2023 at 05:57:44 pm
अपडेट