ताज़ा खबर
 

ICC T20 Rankings: विराट कोहली से और आगे निकले बाबर आजम, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को भी पीछे छोड़ा

आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल को नुकसान हुआ है। वह छठे नंबर से एक स्थान खिसककर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। आईसीसी टी20 रैंकिंग के शीर्ष 10 में भारत के दो बल्लेबाज ही हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 22, 2021 12:45 AM
Babar azam, Virat Kohliबाबर आजम विराट कोहली की तरह ही तीनों फॉर्मेट में अपने देश के कप्तान हैं। (सोर्स – Twitter/PCB/BCCI)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही वह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से एक पायदान और ऊपर पहुंच गए। इस बार उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर फॉर्मेट के कप्तान एरोन फिंच को पीछे छोड़ा। बाबर आजम ने इससे पहले आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली को हटाकर पहले स्थान पर कब्जा जमाया था।

26 साल के बाबर आजम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। बाबर आजम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी210 सीरीज से पहले आईसीसी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर थे। उन्होंने सीरीज के चार मुकाबलों में 52.50 के औसत से 210 रन बनाए। इसमें उनका एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है। इस प्रदर्शन से बाबर आजम को 52 पॉइंट का फायदा हुआ। वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए। हालांकि, बाबर के दूसरे स्थान पर पहुंचने से विराट कोहली की रैंकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ा है। वह पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल को जरूर नुकसान हुआ है। वह छठे नंबर से एक स्थान खिसककर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। आईसीसी टी20 रैंकिंग के शीर्ष 10 में भारत के दो बल्लेबाज ही हैं। आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के डेविड मलान टॉप पर हैं। तीसरे नंबर पर एरोन फिंच हैं। चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे हैं। डेवोन कॉनवे के 774, फिंच के 830, बाबर के 844 और मलान के 892 रेटिंग अंक हैं। कोहली के 762 रेटिंग अंक हैं।

बाबर के निशाने पर विराट का एक और रिकॉर्ड

बाबर आजम अब टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने के मामले में भी विराट कोहली को पीछे छोड़ सकते हैं। बाबर ने टी20 इंटरनेशनल में 51 मैच की 49 पारियों में अब तक 1940 रन बनाए हैं। इसमें उनका एक शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। वह 2000 रन के आंकड़े से 60 रन दूर हैं।

उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के दौरान अपने 2000 टी20 इंटरनेशनल रन पूरे कर लेंगे। यदि वह ऐसा करने में सफल रहे तो विराट का रिकॉर्ड टूट जाएगा। विराट ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 56 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे।

आईसीसी टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी शीर्ष पर बने हुए हैं। उनके 732 रेटिंग पॉइंट हैं। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान 719 पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के एश्टन अगर, इंग्लैंड के आदिल राशिद और अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

Next Stories
1 न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से MBA के बाद पिता के कारोबार में उतरीं काव्या मारन, जानिए SRH में है कितना दखल
2 DC vs MI: रोहित शर्मा को मिली इस भूल की सजा, मैच हारने के बाद IPL ने जेब पर चलाई कैंची
3 KKR vs CSK: दो बदलाव के साथ उतरी केकेआर, चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी किया एक चेंज; ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन
यह पढ़ा क्या?
X