टेस्ट टीम की कप्तानी से हटे कोहली, अपनी पोस्ट में किया ऐलान, शास्त्री के साथ धोनी को कुछ इस अंदाज में किया याद

विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी हटने का फैसला किया है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट करके दी है। इसके साथ ही उन्होंने एक भावुक पोस्ट भी लिखा है।

virat kohli
विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी (फोटो- पीटीआई)

साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरिज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी हटने का फैसला किया है। चौंकाने वाले इस फैसले की घोषणा खुद कोहली ने ट्विटर पर की है। अपने इस पोस्ट में कोहनी ने धोनी और रवि शास्त्री को भी याद किया है।

कोहली को एमएस धोनी के भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटने के बाद टेस्ट टीम की कमान दी गई थी। इस दौरान 68 टेस्ट मैचों में कोहली ने कप्तानी की, जिसमें से उनके नेतृत्व में टीम ने 40 बार जीत हासिल की है।

कोहली ने ट्वीट कर कहा- “हर चीज को किसी न किसी स्तर पर रुकना पड़ता है और मेरे लिए भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में, यह अभी है। यात्रा में कई उतार-चढ़ाव आए हैं, लेकिन प्रयास या विश्वास की कमी कभी नहीं रही है”।

आगे उन्होंने लिखा- “टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए 7 साल, हर दिन कड़ी मेहनत की है। मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है और वहां कुछ भी नहीं छोड़ा है। मैं हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास रखता हूं, और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है। मेरे दिल में पूरी स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता।

कोहली ने आगे भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री, पूर्व कैप्टन महेन्द्र सिंह धोनी और बीसीसीआई को अपने पोस्ट में धन्यवाद दिया है। कोहली ने लिखा है- “मैं बीसीसीआई को इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और टीम के सभी साथियों का भा धन्यवाद जिन्होंने किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी। आप लोगों ने इस सफर को यादगार और खूबसूरत बना दिया है। रवि भाई और समर्थक समूह के लिए जो इस वाहन के पीछे इंजन थे, जो हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले गए, आप सभी ने इसे जीवन में लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।”

अंत में कोहली ने धोनी के बारे में लिखा है कि एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद जिन्होंने एक कप्तान के रूप में उनपर विश्वास किया और जिन्होंने कोहली को एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया, जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकते थे।

कोहली ने ये चौंकाने वाली घोषणा भारत के दक्षिण अफ्रीका में 1-2 से टेस्ट सीरीज हारने के एक दिन बाद की है। कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचाया था। इसके साथ ही उनके कार्यकाल के दौरान, टीम ने ऑस्ट्रेलिया में एक यादगार श्रृंखला जीत दर्ज की थी। 33 वर्षीय कोहली ने हाल ही में टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी का पद छोड़ दिया था। जिसके बाद में बीसीसीआई ने उन्हें एकदिवसीय कप्तान के पद से भी हटा दिया था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।