ताज़ा खबर
 

India vs Australia: विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, MS Dhoni की भी कर सकते हैं बराबरी

कोहली की कप्तानी में पिछली बार टीम इंडिया 3 वनडे की सीरीज 2-1 से जीती थी। इस बार भी भारतीय खिलाड़ी उस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अब तक 17 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान भारत को 11 मुकाबलों में जीत मिली है।

Virat Kohli, Sachin Tendulkar, MS Dhoni, India vs Australiaभारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में 27 नवंबर से तीन वनडे की सीरीज खेलेगी। (सोर्स – सोशल मीडिया)

कोरोना वायरसस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपने अंतरराष्ट्रीय मैचों की शुरुआत 27 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाली है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहले तीन वनडे खेलेगी। उसके बाद तीन टी20 और चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। यूएई में आईपीएल खत्म होने के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंची और वहां बायो-बबल में है। वनडे सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान कोहली के निशाने पर ऑलटाइम ग्रेट बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड होगा।

कोहली की कप्तानी में पिछली बार टीम इंडिया 3 वनडे की सीरीज 2-1 से जीती थी। इस बार भी भारतीय खिलाड़ी उस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अब तक 17 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान भारत को 11 मुकाबलों में जीत मिली है। वे कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैचों में जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। फिलहाल इस मामले में धोनी आगे हैं। धोनी ने 14 मैच जीते हैं। कोहली अगर सीरीज के तीनों मैच जीत लेते हैं तो वे अपने पूर्व कप्तान के बराबर पहुंच जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाला भारतीय कप्तान

कप्तान मैच जीत हार जीत प्रतिशत
महेंद्र सिंह धोनी 40 14 21 40
विराट कोहली 17 11 6 64.70
कपिल देव 19 9 9 50
मोहम्मद अजहरुद्दीन 21 8 13 38
सौरव गांगुली 16 4 11 26.66

बल्लेबाज के तौर पर कोहली की नजर सचिन के रिकॉर्ड पर होगी। इसके लिए उन्हें सिर्फ दो ही शतक लगाने हैं। तेंदुलकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 9 शतक लगाए हैं। इस मामले में कोहली उनकी बराबरी करने में 1 शतक पीछे हैं। विराट ने अब तक कंगारू टीम के खिलाफ 8 शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने भी उनके बराबर 8 शतक लगाए हैं, लेकिन वो इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय

खिलाड़ी मैच रन शतक
सचिन तेंदुलकर 71 3077 9
रोहित शर्मा 40 2209 8
विराट कोहली 40 1910 8

वनडे सीरीज के बाद तीन टी20 खेले जाएंगे। उसके बाद 4 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। चार टेस्ट सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर को एडिलेड में खेला जाएगा। यह डे-नाइट टेस्ट होगा। भारतीय टीम विदेश में पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। भारतीय टीम पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया को 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से हराया था। तब विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत और इंग्लैंड सीरीज का बदल गया शेड्यूल, BCCI ने एक टेस्ट को घटाकर बढ़ाए दो टी20 मैच
2 Ind vs Aus: रोहित और इशांत को फिट होने में लगेगा एक महीना, श्रेयस अय्यर बन सकते हैं ‘हिटमैन’ का विकल्प
3 चेन्नईयिन एफसी ने जमशेदपुर एफसी को 2-1 से हराया, अनिरुद्ध थापा ने किया रिकॉर्ड गोल
आज का राशिफल
X