ताज़ा खबर
 

INS vs SA: विराट कोहली से पूछा गया कि क्या भारत केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगा तो यह मिला जवाब

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज कहा कि तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन से टीम का हौसला बढ़ा है और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कल से यहां शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में वांडरर्स की हरी पिच पर केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के संकेत दिये।

Author जोहानिसबर्ग | January 24, 2018 6:51 AM
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन से टीम का हौसला बढ़ा है और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में वांडरर्स की हरी पिच पर केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के संकेत दिये। कोहली से पूछा गया कि क्या भारत केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगा, उन्होंने कहा, ‘‘कुछ भी होने की संभावना काफी प्रबल है। जैसे मैंने कहा कि पिच पर काफी घास है। हम निश्चित तौर पर इस विकल्प पर गौर करेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि दोनों टीमें इन विकल्पों पर गौर करेंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘विदेशी दौरों पर हमने बहुत कम अवसरों पर दो टेस्ट मैचों में 40 विकेट हासिल किये। अगर गेंदबाज अपनी अच्छी भूमिका बरकरार रखते हैं तो इससे हमें फायदा मिलेगा। हमने अब तक 40 विकेट लिये हैं और हमें यह पता करने की जरूरत है कि इस टेस्ट मैच में भी 20 विकेट हासिल करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या हो सकता है। भारतीय बल्लेबाजों ने अब तक श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और कोहली को उम्मीद है कि वे अपनी गलतियों से सबक लेंगे।

उन्होंने कहा, मैंने श्रृंखला से पहले कहा था कि जो भी टीम अच्छी बल्लेबाजी करेगी वह श्रृंखला जीतेगी और अब तक ऐसा हुआ है। बल्लेबाज पहले दो मैचों की अपनी गलतियों में सुधार करने पर ध्यान दे रहे हैं। भारत अभी 124 अंकों के साथ विश्व की नंबर एक टीम है और वह दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से 13 अंक आगे हैं। अगर दक्षिण अफ्रीका क्लीन स्वीप करता है तो दोनों के समान 118 अंक हो जाएंगे लेकिन भारत दशमलव में गणना पर आगे रहेगा।

कोहली ने कहा, ‘‘हम इस टेस्ट मैच को इस तरह से ले रहे हैं जिसमें हमें अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलनी है और पहले दो टेस्ट मैचों में जिस स्थिति में थे उसे और मजबूती प्रदान करनी है। भारत ने अब वांडरर्स में चार टेस्ट मैच खेले हैं और उसने यहां कोई मैच नहीं गंवाया है। इनमें 2013 का मैच भी है जो आखिर में रोमांचक ड्रा के रूप में समाप्त हुआ। कोहली ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि 2013 के मैच में दोनों टीमों और दर्शकों में से जो भी शामिल था उसके लिये वह काफी रोमांचक था। यह मेरे लिये और टीम के लिये यादगार टेस्ट मैच था क्योंकि हमने अच्छा स्कोर बनाकर दक्षिण अफ्रीका को अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के लिये मजबूर किया था।

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के वर्तमान दौरे को कड़ा सबक बताया और कहा कि उनकी टीम गलतियां नहीं दोहराएगी और कल नये सिरे से शुरूआत करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक मैच आपको कुछ नयी सीख देता है चाहे आपकी जीत हो या हार। आप यही सीखते हो कि कोशिश करो और गलतियां नहीं दोहराओ। केवल इसी तरह से आप कप्तान और खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़ सकते हो। ’’

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X