ताज़ा खबर
 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली 15वें स्थान पर

भारत के नवनियुक्त टेस्ट कप्तान विराट कोहली मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बाद आईसीसी की खिलाड़ियों की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 169 जबकि दूसरी पारी में 54 रन बनाने वाले कोहली 737 रैंकिंग अंक […]
Author January 1, 2015 12:20 pm
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 169 जबकि दूसरी पारी में 54 रन बनाने वाले कोहली 737 रैंकिंग अंक के साथ भारतीय बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं।(फोटो: एपी)

भारत के नवनियुक्त टेस्ट कप्तान विराट कोहली मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बाद आईसीसी की खिलाड़ियों की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 169 जबकि दूसरी पारी में 54 रन बनाने वाले कोहली 737 रैंकिंग अंक के साथ भारतीय बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं।

चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय को भी क्रमश: 19वें और 20वें स्थान के साथ शीर्ष 20 में जगह मिली है। पुजारा को दो जबकि विजय को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है।

तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 147 और दूसरी पारी में 48 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे भी 15 स्थान की लंबी छलांग के साथ 26वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

भारत के खिलाफ पहली पारी में करियर की सर्वश्रेष्ठ 192 रन की पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ दो स्थान के फायदे से अपने करियर में पहली बार पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने एक बार फिर कुमार संगकारा को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया के क्रिस रोजर्स (चार स्थान फायदे से 24वें स्थान पर), वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट (11 स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर), वेस्टइंडीज के मार्लन सैमुअल्स (सात स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर) और दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर (13 स्थान के फायदे से 50वें स्थान पर) ही रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के उमेश यादव और मोहम्मद शमी आठ-आठ स्थान के फायदे के साथ क्रमश: 36वें और 38वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन शीर्ष पर चल रहे हैं।

मेलबर्न के छह विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में सात विकेट चटकाने के बाद दो स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग हासिल की है।

आईसीसी के टेस्ट ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष पांच में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फलेंडर और भारत के रविचंद्रन अश्विन का नंबर आता है।

इस बीच दक्षिण अफ्रीका रिलायंस आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप मेस (गदा) अपने पास बरकरार रखने और पांच लाख डॉलर की इनामी राशि हासिल करने से सिर्फ एक ड्रा दूर है। अगर दक्षिण अफ्रीका केपटाउन टेस्ट को ड्रा करा लेता है और ऑस्ट्रेलिया सिडनी में जीत जाता है तो भी दक्षिण अफ्रीका 122 अंक के साथ शीर्ष पर रहेगा जबकि ऑस्ट्रेलिया के 119 अंक रहेंगे।

हालांकि अगर वेस्टइंडीज केपटाउन में जीत जाता है और ऑस्ट्रेलिया भी सिडनी में जीत दर्ज करता है तो ऑस्ट्रेलिया मामूली अंतर (0.2 अंक) से दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल करेगा।

दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 390000 डॉलर मिलेंगे जबकि इंग्लैंड और पाकिस्तान ने तीसरे और चौथे स्थान पर जगह पक्की करते हुए क्रमश: अपने लिए 280000 और 170000 डॉलर की राशि तय कर ली है।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए कट ऑफ तारीख एक अप्रैल 2015 है लेकिन आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 201-14 फरवरी से 29 मार्च 2015 तक खेला जाएगा जिसके काण मौजूदा टेस्ट श्रृंखलाएं सत्र की अंतिम होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Rekha Parmar
    Jan 1, 2015 at 1:11 pm
    Read News in Gujarati at :� :www.vishwagujarat/gu/
    (0)(0)
    Reply
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule