ताज़ा खबर
 

विराट कोहली बने सबसे सफल भारतीय कप्तान, तोड़ दिया महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड; स्टीव वॉ के बराबर पहुंचे

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली 35 जीत के साथ पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है।

Virat Kohli, MS Dhoniधोनी के रिटायर होने के बाद विराट कोहली भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने थे। (सोर्स – फाइल)

भारत ने इंग्लैंड को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में 10 विकेट से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया डे-नाइट टेस्ट मैच दो दिनों में ही समाप्त हो गया। इस जीत से टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। वहीं, कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वे घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट जीतकर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली की कप्तानी में भारत ने अपनी सरजमीं पर जो 29 टेस्ट मैच खेले हैं, उनमें से 22 में उसे जीत मिली है। धोनी की अगुवाई में भारत ने घरेलू धरती पर 30 टेस्ट मैचों में 21 जीत हासिल की थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 20 टेस्ट में 13 जीत मिली थी। सौरव गांगुली ने 21 में से 10 टेस्ट घरेलू मैदान पर जीते थे। वहीं, सुनील गावस्कर पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने घरेलू मैदान पर 29 टेस्ट में कप्तानी की थी। उन्हें 7 मैचों में जीत मिली थी।

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली 35 जीत के साथ पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है। इस जीत के साथ विराट ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ की भी बराबरी की। स्टीव वॉ ने भी अपने घरेलू मैदानों पर 29 में से 22 मैचों में जीत हासिल की थी।

विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में भी कोहली सभी भारतीय कप्तानों में आगे हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने 30 में से 13 टेस्ट विदेश में जीते हैं। 12 मुकाबलों में हार मिली है। 5 मैच ड्रॉ रहे हैं। इस मामले में सौरव गांगुली दूसरे स्थान पर हैं। गांगुली ने विदेश में 28 मैचों में 11 में जीत हासिल की थी। 10 में हार झेलनी पड़ी थी और 7 ड्रॉ रहे थे। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट 4 मार्च से 8 मार्च के बीच खेला जाएगा।

Next Stories
1 सवालों में नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच; हरभजन, युवराज और लक्ष्मण बोले- यह पिच टेस्ट के लायक नहीं
2 Ind vs Eng: दूसरे दिन 58.4 ओवर में बने 176 रन, गिरे 17 विकेट; टूट गया टेस्ट क्रिकेट का 75 साल पुराना रिकॉर्ड
3 इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन बनने की रेस से बाहर, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने को टीम इंडिया को करना होगा यह काम
ये पढ़ा क्या?
X