ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: राजकोट में विराट कोहली तोड़ सकते हैं रिकी पोंटिंग का बड़ा रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर की कर सकते हैं बराबरी

IND vs AUS, 2nd ODI: इस सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाने के लिहाज से भी यह मुकाबला काफी अहम होने वाला है।

Author Published on: January 16, 2020 5:32 PM
विराट कोहली (फोटो सोर्स-twitter)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जब भी मैदान में उतरते हैं तो कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर ही लेते हैं। ऑस्ट्रेलिया के साथ राजकोट में खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच में भी कोहली एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। विराट कोहली बतौर कप्तान क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने के रिकॉर्ड से सिर्फ एक सेंचुरी दूर हैं। मौजूदा समय में यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है।

रिकी पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान बतौर कप्तान 41 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे। विराट कोहली ने पिछले साल नवंबर में कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर शतक लगाने के साथ ही पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। ऐसे में यदि वे पहले वनडे या इस सीरीज के दौरान शतक लगा देते हैं तो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं। स्मिथ ने बतौर कप्तान 33 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने कप्तान के रूप में 20 टेस्ट शतक बनाए हैं, जबकि भारत की अगुवाई करते हुए एकदिवसीय मैचों में उनके नाम 21 शतक हैं। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन बनाने के साथ ही बतौर कप्तान टेस्ट शतकों के मामले में पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया था।

अब अगर वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शतक लगाते हैं तो वे कप्तान के रूप में भी सबसे अधिक वनडे शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। पोंटिंग ने 376 वनडे पारियों में बतौर कप्तान 41 शतक लगाए हैं। हालांकि, कोहली ने बतौर कप्तान अब तक 196 वनडे पारियों में ही बल्लेबाजी की है।

सचिन के रिकॉर्ड की होगी बराबरीः अगर विराट कोहली इस मुकाबले में शतक जड़ते हैं तो फिर वह सचिन के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे। तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं जबकि कोहली ने 8 शतक लगाए हैं। वहीं रोहित शर्मा के नाम 7 शतक है।

ऐसे में विराट कोहली इस मैच में बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। इस सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाने के लिहाज से भी यह मुकाबला काफी अहम होने वाला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IND vs NZ: टीम में नहीं चुने जाने पर संजू सैमसन का छलका दर्द; फैंस ने बंधाया ढांढस, कहा-तू शेर है शेर
2 IND vs NZ: T20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड ने घोषित की अपनी टीम, 2 साल बाद हामिश बेनेट को मिला मौका
3 IND vs AUS: दूसरे ODI से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच को सताया हार का डर, कहा- वापसी करेगी टीम इंडिया
ये पढ़ा क्या?
X