ताज़ा खबर
 

IND VS AUS: विराट के नाम दर्ज हुआ एक और नायाब रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

IND VS AUS: सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है। वहीं इन दोनों टीमों के बीच तीसरा और निर्णायक मुकाबला 18 जनवरी को खेला जाएगा।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (फोटो सोर्स- BCCI)

क्रिकेट जगत में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की अगर बात करें तो मौजूदा समय में इस खिलाड़ी की कोई सानी नहीं है। क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो या दुनिया का कोई भी मैदान और टीम इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी की धार समय के साथ बढ़ती गई और बुलंदियों को छूती गई। आज विराट का ऐसा औरा है कि हर दिग्गज हर टीम और हर खेल प्रेमी की जुबान पर इस खिलाड़ी का नाम रहता है, और हो भी क्यों न, जब भी हांथ में बल्ला लिए ये खिलाड़ी मैदान में उतरता है तो कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर ही जाता है। ऐसा ही जलवा देखने को मिल रहा है भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी, जहां विराट ने एडिलेड के मैदान पर शतक जड़कर अपने नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज करा लिए हैं। ऐसे में इस खिलाड़ी के नाम एक और नायाब रिकॉर्ड दर्ज हो गया है जो बेहद खास है।

विदेशी दौरा किसी भी खिलाड़ी के लिए उसकी प्रतिभा के आंकलन होता है, इस चुनौती में विराट दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज है, ये आंकड़े बता रहे हैं। दरअसल इस शतक के साथ ही कोहली ने वनडे करियर का 39वां शतक जड़ा और 21 शतक इसमें रन चेज करते हुए उन्होंने जड़े और टीम को जीत दिलाई। इसके साथ ही कोहली ने विदेशी दौरों पर 6 हजार रन भी पूरे किए और खास बात ये है कि क्रिकेट जगत में 20 और भारत के 6 खिलाड़ी ही ऐसे रहे हैं जिन्होंने विदेशी दौरे पर 6 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन कोहली ने इस कमाल को सिर्फ 129 पारियों में किया जो सबसे तेज है वहीं, इस मामले में पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 157 पारियों में इसे हासिल किया है।

गौरतलब हो कि कोहली ने इसके अलावा इस शतक के साथ ही 22वां शतक भी विदेशी मैदान पर जड़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया और इस मामले में केवल वो सचिन के 29 शतक से पीछे हैं। गौरतलब हो कि कोहली वनडे में शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं जो सचिन (49) के धीरे-धीरे करीब आते जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है। वहीं इन दोनों टीमों के बीच तीसरा और निर्णायक मुकाबला 18 जनवरी को खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App