ताज़ा खबर
 

पीएम नरेंद्र मोदी से दोगुने हुए विराट के Instagram फॉलोवर्स, 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाले पहले भारतीय बने कोहली

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले टॉप-10 भारतीयों में सिर्फ तीन पुरुष हैं। विराट कोहली और नरेंद्र मोदी को छोड़कर सभी फिल्मी हस्तियां हैं। इसमें से 6 एक्ट्रेस हैं। एक सिंगर हैं। अक्षय कुमार इकलौते पुरुष अभिनेता हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: March 3, 2021 4:08 PM
Virat Kohli Narendra Modi Instagram Social Media 100 Millionविराट कोहली के इंस्टाग्राम फॉलोवर्स की संख्या 10 करोड़, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोवर्स की संख्या 5.12 करोड़ है। (सोर्स- इंस्टाग्राम विराट कोहली/नरेंद्र मोदी)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन (10 करोड़) से अधिक फॉलोवर्स वाले देश के पहली सेलिब्रिटी बन गए हैं। उनके फॉलोवर्स की संख्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करीब दोगुनी और देश के गृह मंत्री अमित शाह से करीब 28 गुना है। पीएम मोदी के इंस्टाग्राम फॉलोवर्स की संख्या 51.2 मिलियन (5.12 करोड़) से ज्यादा है। अमित शाह के इंस्टाग्राम फॉलोवर्स की संख्या 3.5 मिलियन (35 लाख) से ज्यादा है।

कोहली एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भी यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले व्यक्ति हैं। आईसीसी ने ट्वीट किया, ‘विराट कोहली- इंस्टाग्राम पर 10 करोड़ फॉलोअर का आंकड़ा छूने वाले पहले क्रिकेट स्टार।’ बता दें कि दुनिया में अमेरिका और भारत में ही सबसे ज्यादा (140 मिलियन यानी 14 करोड़) इंस्टाग्राम यूजर्स हैं। इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले टॉप-10 भारतीयों में सिर्फ तीन पुरुष हैं। विराट कोहली और नरेंद्र मोदी को छोड़कर सभी फिल्मी हस्तियां हैं। इसमें से 6 एक्ट्रेस हैं। एक सिंगर हैं। अक्षय कुमार इकलौते एक्टर हैं।

इस सूची में विराट कोहली के बाद प्रियंका चोपड़ा दूसरे नंबर पर हैं। प्रियंका चोपड़ा के 6 करोड़ से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। वहीं, श्रद्धा कपूर इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उनके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स की संख्या 5.8 करोड़ से ज्यादा है। दीपिका पादुकोण 5.33 करोड़ फॉलोवर्स के साथ चौथे नंबर पर हैं।

सिंगर नेहा कक्कड़ पांचवें नंबर पर हैं। उनके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स की संख्या 5.27 करोड़ से ज्यादा हैं। आलिया भट्ट (5.10 करोड़) सातवें, अक्षय कुमार (4.83 करोड़) आठवें, जैकलीन फर्नांडीज (4.81 करोड़) नौवें और कैटरीना कैफ (4.68 करोड़) 10वें नंबर पर हैं।

विराट कोहली का यह मुकाम छूना इसलिए भी खास है क्योंकि दिल्ली में जन्मा यह क्रिकेटर पिछले 15 महीने में एक भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं लगा पाया है। यही नहीं, डफ एंड फेल्प्स द्वारा सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन स्टडी के मुताबिक, विराट ने साल 2020 में भी देश के सबसे वैल्यूएबल सेलेब्रिटी का खिताब अपने पास बरकरार रखा है।

विराट कोहली इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। उनसे पहले पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, अर्जेंटीनी फुटबॉलर और बार्सिलोना के कप्तान लियोनेल मेसी और नेमार जूनियर हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के कुल 266 मिलियन फॉलोअर्स हैं। लियोनेल मेसी को फॉलोवर्स की संख्या 187 मिलियन है। नेमार जूनियर के 147 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

अब तक दुनिया में सिर्फ 23 ही ऐसे सेलेब्रिटीज हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन या इससे ज्यादा फॉलोअर्स हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के इंस्टाग्राम पर 27.8 मिलियन और महेंद्र सिंह धोनी के 30.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। विराट इस समय इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत की अगुआई करने में व्यस्त हैं।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 27 और एकदिवसीय क्रिकेट में 43 शतक दर्ज हैं। कोहली दो साल से अधिक समय से भारत में इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं।

Next Stories
1 गब्बर के आउट होने पर IPL में नहीं बिके बल्लेबाज ने संभाला मोर्चा, शाहरुख खान के बल्लेबाज ने की प्रीति जिंटा के गेंदबाज की धुनाई
2 पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर के फेल होने के बाद सूर्यकुमार यादव और शार्दुल ठाकुर ने गेंदबाजों को कूटा, नॉकआउट में पहुंची मुंबई
3 नवजोत सिंह सिद्धू ने चारपाई के नीचे से घसीटकर की थी मनोज प्रभाकर की पिटाई, टीवी शो में बताई थी वजह
ये पढ़ा क्या?
X