विराट कोहली दुनिया के सबसे मेहनती क्रिकेटर, बनना चाहते हैं दुनिया में बेस्ट; बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर का दावा

विराट कोहली ने 86 टेस्ट में 7240 रन बनाए हैं। 248 वनडे में उनके नाम 11867 रन हैं। इसके अलावा टी20 में उन्होंने 82 मुकाबलों में 2794 रन बनाए हैं।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहींं जीती है। (सोर्स – सोशल मीडिया)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मौजूदा समय में दुनिया का बेस्ट खिलाड़ी कहा जाता है। कोहली के पास सिर्फ पारी को संवारने का ही नहीं बल्कि बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल करने की भी क्षमता है। इसके साथ ही वे जब चाहें तब तेजी से बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। कोहली के इन्हीं खुबियों के भारतीय टीम के बल्लेबाज कोच विक्रम राठौर कायल हैं। उन्होंने कहा है कि विराट सबसे ज्यादा मेहनत करने वाले खिलाड़ी हैं। उनमें हमेशा से बेस्ट बनने की भूख है।

राठौर ने स्पोर्ट्सकीड़ा के फेसबुक लाइव में कोहली के पावर के बारे में बात की है। उन्होंने भारतीय कप्तान के सफलता के पीछे के कारणों को बताया। राठौर ने कहा, ‘‘मेरे लिए विराट कोहली के बारे में सबसे अच्छी बात खेल के प्रति उनका कमिटमेंट है। वे वर्ल्ड के बेस्ट खिलाड़ी बनना चाहते हैं और इसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं। वह सबसे कठिन काम करने वाले क्रिकेटर हैं जिसे मैंने देखा है। इसके अलावा, मेरा मानना है कि उनकी अनुकूलन क्षमता उनकी सबसे बड़ी ताकत है।’’

राठौर ने आगे कहा, ‘‘कोहली एक बहुआयामी खिलाड़ी है। वे अपने खेल को जरुरत के मुताबिक किसी भी वक्त बदल सकते हैं। वे सभी फॉर्मेट में अलग तरीके से खेलते हैं। यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि मैंने उन्हें आईपीएल 2016 में चार शतक लगाते हुए देखा था। उन्होंने 40 छक्के मारे थे। वे उस समय अपने करियर के बेस्ट फॉर्म में चल रहे थे। इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज का दौरा किया था। उन्होंने पहले ही टेस्ट में एक भी छक्का लगाए बिना दोहरा शतक लगा दिया था।’’

बल्लेबाजी कोच ने आगे कहा, ‘‘आप अलग फॉर्मेट में खेलते हैं और आपकी बल्लेबाजी में बदलाव आए ऐसा सभी के साथ नहीं होता है। कोहली को देखकर लगता है कि वे जिस तरह चाहें वैसी बल्लेबाजी कर सकते हैं। वे परिस्थितियों के हिसाब से खेल सकते हैं। मुझे लगता है कि यही उनकी सबसे बड़ी ताकत है।’’ कोहली ने 86 टेस्ट में 7240 रन बनाए हैं। 248 वनडे में उनके नाम 11867 रन हैं। इसके अलावा टी20 में उन्होंने 82 मुकाबलों में 2794 रन बनाए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।