ताज़ा खबर
 

टेस्ट क्रिकेट में विराट प्रदर्शन के लिए युवा बल्लेबाजों को कप्तान कोहली ने दी ये नसीहत

कोहली ने कहा कि भारत के मौजूदा टेस्ट क्रिकेटर युवा पीढी के लिये उदाहरण पेश करने की कोशिश में हैं । उन्होंने कहा कि वह भारत को टेस्ट क्रिकेट में महाशक्ति बनते देखना चाहते हैं ।

Author January 16, 2019 6:15 PM
ind vs aus, test cricket, test cricket and virat kohli, ravi shastri, bcci, टीम के खिलाड़ियों के साथ कप्तान विराट कोहली। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

टीम इंडिया के कप्तान और क्रिकेट जगत में नित नए रिकार्ड बनाते जा रहे विराट कोहली ने युवाओं को संदेश दिया है कि सिर्फ सीमित ओवरों के प्रारूप पर फोकस करना ही टेस्ट क्रिकेट में दिक्कतें पैदा करता है। कोहली ने कहा कि अगर आप सिर्फ छोटे प्रारुपों के लिहाज से बल्लेबाजी करते हैं तो आप फिर टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियों का सामना नहीं कर सकेंगे। टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक बना चुके दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज ने चेताया कि युवा अगर पांच दिनी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकेंगे तो उन्हें मानसिक दिक्कतें होंगी ।

उन्होंने स्टार स्पोटर्स से कहा हम छोटे प्रारूप पर बहुत ज्यादा फोकस करते हैं और यह बहाना बनाते हैं कि उसकी वजह से टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे तो मुझे लगता है कि क्रिकेटरों को मानसिक दिक्कतें पेश आने लगेंगी । उन्होंने कहा कि जब तक आप पांच दिन तक हर सुबह उठकर मेहनत करने को तत्पर हैं और सारी मेहनत करते हैं । यदि आप दो घंटे बल्लेबाजी करना चाहते हैं और टीम के लिये रन नहीं बना पाते हैं । मुझे लगता है कि आपको पहले वाले के लिये तैयार रहना चाहिये । कोहली ने कहा कि भारत के मौजूदा टेस्ट क्रिकेटर युवा पीढी के लिये उदाहरण पेश करने की कोशिश में हैं । उन्होंने कहा कि वह भारत को टेस्ट क्रिकेट में महाशक्ति बनते देखना चाहते हैं ।

हालांकि कोहली ने स्पष्ट किया कि मैं यह नहीं कहूंगा कि ये मेरा कोई लक्ष्य है लेकिन हमारा दृष्टिकोण यह है कि हम भारत को आने वाले समय में टेस्ट क्रिकेट में महाशक्ति बनते देखना चाहते हैं । कोहली ने कहा कि मेरा मानना है कि भारतीय क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट का सम्मान करता है, भारतीय खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट का सम्मान करते हैं तो टेस्ट क्रिकेट शिखर पर रहेगा क्योंकि हमारे प्रशंसक पूरी दुनिया में हैं । उन्होंने अपना काम आसान करने के लिये कोच रवि शास्त्री को धन्यवाद दिया । कोहली ने शास्त्री की तारीफ करते हुए कहा कि 2014 के बाद से उन्होंने मुझे हमेशा ईमानदारी से फीडबैक दिया है कि कब सुधार की जरूरत है ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एडिलेड में ‘विराट’ पारी की सौरव गांगुली ने की जमकर तारीफ, कहा- युवा खिलाड़ियों के लिए कोहली हैं प्रेरणा
2 VIDEO: कार्तिक ने बताया, तब धोनी ने 50 पर उठाया बल्‍ला, सहवाग बोले- पिक्‍चर अभी बाकी है!
3 हार्दिक पंड्या को लगा एक और झटका, गंवाई इस मशहूर स्पोर्ट्स क्लब की सदस्यता
ये पढ़ा क्या?
X