ताज़ा खबर
 

IND VS AUS: ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर विराट कोहली ने बनाया एक और कीर्तिमान, दिग्गजों के साथ ‘हजारी क्लब’ में हुए शामिल

दूसरी पारी में भारत ने आगाज किया तो सलामी जोड़ी अलग अंदाज में नजर आई और ठोस शुरुआत दिलाई। वहीं इनके आउट होने के बाद कप्तान कोहली और पुजारा भारतीय पारी को आगे बढ़ा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली (फोटो साभार-ICC)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड के मैदान पर पहले टेस्ट मैच का रोमांच जारी है, जहां टीम इंडिया मजबूत स्थिति में दिख रही है। इसी बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट मुकाबले में एक हजार रन बनाकर कप्तान कोहली ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारतीय बल्लेबाजों के ‘हजारी’ क्लब में शामिल हो गए हैं। उनके अलावा सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और द्रविड़ ही ऐसा मुकाम हासिल कर सके हैं। इसके अलावा उन्होंने बतौर टेस्ट कप्तान 2 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं।
इस मुकाबले में जब दूसरी इनिंग में भारतीय टीम बल्लेबाजी करने के लिए उतरी तो सलामी जोड़ी ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। वहीं, जब ओपनर जोड़ी आउट हुई तो विराट कोहली मैदान में पहुंचे और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दरअसल इस पारी में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट क्रिकेट में अपना 1000वां रन भी पूरा कर लिया। उनके अलावा यह कीर्तिमान सचिन तेंदुलकर(1809), वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण( 1236) और द्रविड़ (1143) के नाम है। वहीं वीरेंद्र सहवाग भी इस क्लब में शामिल हैं लेकिन उन्होंने 948 रन टेस्ट में टीम इंडिया की तरफ से बनाए और 83 रन उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के खिलाड़ी के रूप में बनाए हैं। वहीं इसके अलावा कप्तान कोहली 28वें मेहमान बल्लेबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में हजार रन से ज्यादा बनाए हैं लेकिन पिछले 50 सालों में कोहली ने सबसे बेहतरीन (59.05) के औसत से यह मुकाम हासिल किया है।

 

इसके अलावा भारतीय बल्लेबाजों की अगर बात करें तो कोहली ने सबसे कम पारियों में यहां हजार रन पूरे किए। कोहली ने 18 पारियों में इसे हासिल किया वहीं लक्ष्मण ने इसके लिए 19 और सचिन ने 22 पारियों में बल्लेबाजी की थी। गौरतलब है कि पहली पारी में भारत ने 250 रन बनाए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 235 के स्कोर पर ही सिमट गई और भारत को 15 रन की लीड मिल गई। वहीं जब दूसरी पारी में भारत ने आगाज किया तो सलामी जोड़ी अलग अंदाज में नजर आई और ठोस शुरुआत दिलाई। वहीं इनके आउट होने के बाद कप्तान कोहली और पुजारा भारतीय पारी को आगे बढ़ा रहे हैं। कोहली ने 5 रन बनाते ही ये मुकाम हासिल कर लिया है। खबरें लिखे जाने तक भारत ने दूसरी पारी में 104 रन बना लिए हैं जबकि कप्तान कोहली 14 रन बनाकर खेल रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App