ताज़ा खबर
 

कोलकाता वनडे: विराट कोहली ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, कप्‍तान के रूप में पूरे किए हजार रन

इंग्‍लैंड के खिलाफ कोलकाता वनडे के दौरान कोहली ने कप्‍तान के रूप में एक हजार रन पूरे कर लिए।

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। (AP Photo)

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इंग्‍लैंड के खिलाफ कोलकाता वनडे के दौरान कोहली ने कप्‍तान के रूप में एक हजार रन पूरे कर लिए। उन्‍होंने कप्‍तान के रूप में सबसे तेज हजार रन बनाए हैं। भारतीय कप्‍तान ने 17 पारियों में पांच शतकों और तीन अर्धशतकों की मदद से यह आंकड़ा हासिल किया। उन्‍होंने 72 की औसत से यह रन बनाए हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा। डिविलियर्स ने 18 पारियों में यह आंकड़ा पार किया था।

रोचक बात यह है कि कोहली का कप्‍तान के रूप में प्रदर्शन बेहतर रहा है। कप्‍तान ना होने पर उनके एक हजार रन 27 पारियों में बने थे। अन्‍य बल्‍लेबाज जिन्‍होंने कप्‍तान के रूप में वनडे में हजार रन बनाए हैं उनमें केन विलियमसन (20 पारी), एलिस्‍टेयर कुक(21 पारी) और सौरव गांगुली (22 पारी) शामिल हैं।

कोलकाता वनडे के दौरान कोहली भाग्‍यशाली भी रहे जब 35 रन के निजी स्‍कोर पर जैक बॉल ने उनका कैच छोड़ दिया। इसका फायदा उठाते हुए उन्‍होंने अर्धशतक जड़ा। यह उनके वनडे कॅरियर का 39वां पचासा है। कोहली 63 गेंद में आठ चौकों की मदद से 55 रन बनाकर बेन स्‍टोक्‍स गेंद पर आउट हुए। उन्‍होंने युवराज सिंह के साथ 65 रन की साझेदारी की। कोहली ने इस सीरीज के पुणे में खेले गए पहले मुकाबले में शतक उड़ाया था।

विराट कोहली वनडे में वर्तमान में दुनिया के सबसे धाकड़ बल्‍लेबाज हैं। उनके आसपास भी कोई खिलाड़ी नहीं हैं। वे अब तक 27 शतक लगा चुके हैं और सर्वाधिक शतक लगाने वालों में चौथे नंबर पर हैं। वे तकरीबन हर पांचवें मैच में एक शतक बना रहे हैं। उनके नाम वनडे में 7700 से ज्‍यादा रन हैं और उनका औसत 53 का है। कोहली ने अभी तक केवल 178 मैच खेले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App