ताज़ा खबर
 

IND Vs NZ 2017: T20 सीरीज में 148 रन बनाते ही यह कीर्तिमान छू लेंगे विराट कोहली

वन डे सीरीज में धमाल मचाने के बाद विराट कोहली टी20 में भी जलवा दिखा सकते हैं।

वनडे के दौरान शॉट मारते कप्तान विराट कोहली। (AP Photo/Altaf Qadri

भारत और न्यू जीलैंड के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा। लेकिन सबकी नजरें भारतीय कप्तान विराट कोहली पर रहेंगी। वन डे सीरीज में धमाल मचाने के  बाद विराट कोहली टी20 में भी जलवा दिखा सकते हैं। तीन मैचों की सीरीज में अगर कोहली 148 रन बना लेते हैं तो वह टी20 में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। टी20 में सबसे ज्यादा 2140 रन बनाने का रिकॉर्ड न्यू जीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रैंडन मैक्कलम के नाम है। फिलहाल कोहली के 1852 रन हैं। अगर वह टी20 सीरीज में 38 रन बना लेते हैं तो श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान (1889 रन) को पछाड़कर टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। वनडे में विराट कोहली अब तक 32 शतक और 9000 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

इसके अलावा ओवरअॉल टी20 क्रिकेट में भी 7 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से 36 रन दूर हैं। फिलहाल विराट के 6964 रन हैं और जिस तरह की फॉर्म में वो हैं, उससे यह रिकॉर्ड मुश्किल नहीं लगता। इसके अलावा विराट टी20 में अब तक 199 चौके जड़ चुके हैं। 200 टी20 चौके जड़ने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। एेसा करके पर वह तिलकरत्ने दिलशान और मोहम्मद शहजाद के बाद तीसरे एेसे खिलाड़ी बन जाएंगे, जिन्होंने यह कारनामा किया हो। दिलचस्प है कि कोई भारतीय आज तक इन रिकॉर्ड्स के करीब भी नहीं पहुंच पाया है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने से 55 रन दूर हैं। वह अब तक 9945 अंतरराष्ट्रीय रन बना चुके हैं।

कोहली की बल्लेबाजी के ‘विराट’ आंकड़े:

लेकिन भारत के लिए चिंता की बात है कि वह न्यू जीलैंड के खिलाफ कभी टी20 मैच नहीं जीत पाया है। आंकड़ों की नजर से देखें तो टी20 क्रिकेट में भारत-न्यू जीलैंड 5 बार भिड़े हैं और हर बार टीम इंडिया को हार नसीब हुई है। इनमें से 2 दो मैच न्यू जीलैंड में, 2 भारत में और 1 द. अफ्रीका में खेला गया था, जिसमें किवी टीम ने हर बार बाजी मारी है। अगर टीम इंडिया को न्यू जीलैंड के विजयरथ को रोकना है तो बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App