ताज़ा खबर
 

Wisden Almanack: विराट कोहली बने दशक के बेस्ट वनडे क्रिकेटर, सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को मिला यह अवार्ड

32 साल के कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली ने 254 वनडे में 12169 रन बनाए हैं।

Virat Kohliविराट कोहली तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान हैं। (फाइल)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं तो कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं। रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने के कारण उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले हैं। अब विजडन अलमैनाक ने 2010 दशक के लिए कोहली को सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। वहीं, इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’चुना गया। सचिन तेंदुलकर और कपिल देव को भी सम्मानित किया गया।

32 साल के कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली ने 254 वनडे में 12169 रन बनाए हैं। विजडन ने कहा,‘‘पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है।’’ इसने अपनी वेबसाइट पर कहा,‘‘1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिये एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है। कोहली को 2010 वाले दशक के लिये चुना गया।’’

विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कोहली ने दस साल में 11000 से ज्यादा रन बनाये हैं जिसमें 42 शतक शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर को नब्बे के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। तेंदुलकर ने 1998 में नौ वनडे शतक जमाए थे। भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को अस्सी के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 विश्व कप जीता था। उन्होंने उस दशक में सर्वाधिक विकेट लिए और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाए।

स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया । उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाए। स्टोक्स ने गेंदबाजी करते हुए 19 विकेट अपने नाम किए है। आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया।

Next Stories
1 संजू सैमसन की लव स्टोरी; क्लासमेट को दे दिया था दिल, 5 साल डेट करने के बाद की थी शादी
2 IPL 2021: आरसीबी की चमकी किस्मत; 12 साल बाद किया ऐसा, तब फाइनल खेली थी विराट कोहली की सेना
3 IPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद के साथ 26 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा, मनीष पांडे इस मामले में हैं टीम के ‘बैड लक’
यह पढ़ा क्या?
X