ताज़ा खबर
 

बेन स्टोक्स ने खत्म किया विराट कोहली का दबदबा, विजडन ने चुना 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

बेन स्टोक्स पहली बार इस सम्मान के लिए चुने गए हैं। वे 2005 के बाद इस पुरस्कार के लिए चुने गए इंग्लैंड के पहले और ओवरआल दूसरे क्रिकेटर हैं। यह पुरस्कार 2003 में शुरू किया गया था। एंड्रयू फ्लिंटाफ 2005 में यह पुरस्कार पाने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 8, 2020 4:47 PM

इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के दबदबे को खत्म कर दिया है। क्रिकेट की बाइबिल ‘विजडन’ ने उन्हें साल 2019 के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर (विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड) चुना है। पिछले तीन साल से इस पुरस्कार के लिए विराट कोहली को चुना जा रहा था। विजडन ने बेन स्टोक्स को इस पुरस्कार से चुनने के साथ ही सरकार से आग्रह किया है कि इंग्लैंड में अगले ग्लोबल इवेंट में न सिर्फ फाइनल बल्कि इंग्लैंड टीम के सभी मैचों का प्रसारण फ्रीटूएयर टेलीविजन पर किया जाए।

विजडन ने कोहली को 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन बार साल का अपना अग्रणी क्रिकेटर चुना था। अब तक कोई भी क्रिकेटर लगातार तीन बार इस सम्मान के लिए नहीं चुना गया है। यही नहीं इस बार विजडन के पुरस्कारों की सूची में कोई भी भारतीय पुरुष या महिला क्रिकेटर जगह बनाने में सफल नहीं रहा। हालांकि, इस बार विजडन की पुरस्कार सूची में कोई भी भारतीय पुरुष या महिला खिलाड़ी जगह नहीं बना पाया।

बेन स्टोक्स पहली बार इस सम्मान के लिए चुने गए हैं। वे 2005 के बाद इस पुरस्कार के लिए चुने गए इंग्लैंड के पहले और ओवरआल दूसरे क्रिकेटर हैं। यह पुरस्कार 2003 में शुरू किया गया था। एंड्रयू फ्लिंटाफ 2005 में यह पुरस्कार पाने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर थे। स्टोक्स ने इंग्लैंड को पिछले साल पहला विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हेंडिग्ले एशेज टेस्ट में बेहतरीन पारी खेलकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी।

विजडन ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर एलिस पैरी को विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना है। पैरी उन पांच खिलाड़ियों में भी शामिल हैं, जिन्हें विजडन का साल का क्रिकेटर चुना गया है। वे इस सूची में शामिल 3 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में से एक हैं। ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस और बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन तथा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और दक्षिण अफ्रीका के सिमोन हार्मर भी इस सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को टी20 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: टीम इंडिया में चुने जाने पर जरा भी रोमांचित नहीं थे श्रेयस अय्यर, जानिए क्या था कारण
2 डेविड वार्नर ने वीडियो शेयर कर पूछा- क्या मैंने रविंद्र जडेजा जैसा किया? फैंस ने कहा- अभी और प्रैक्टिस की जरूरत
3 कोरोना से लड़ाई: 15 साल के गॉल्‍फर अर्जुन भाटी ने बेच दीं ट्रॉफियां, दादी दे चुकी हैं एक साल की पेंशन; नरेंद्र मोदी बोले- यही है संबल