ताज़ा खबर
 

World Cup 2019 से पहले खत्म होगा टीम इंडिया का सिरदर्द! इस खिलाड़ी को मिल सकता है नंबर 4 पर मौका

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर कौन उतरेगा यह अभी तय नहीं है। विश्व कप के लिए टीम की घोषणा 15 से 20 अप्रैल के बीच हो सकती है।

Author Updated: March 19, 2019 6:37 PM
Indian team management, Vijay Shankar, surprise element, No.4, World Cup 2019,वर्ल्ड कप में विजय शंकर को मिल सकता है नंबर 4 पर मौका (File Photo)

विश्व कप 2019 की टीम को लेकर कई चौकाने वाले फैसले लिये जाते रहे है और इसी क्रम में भारतीय टीम प्रबंधन तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को आगामी टूर्नामेंट में चौथे नंबर पर आजमा सकता है। इससे पहले भी 2003 विश्व कप में भारतीय टीम ने दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण की जगह दिनेश मोंगिया को मौका दिया था जो स्पिन गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर थे। भारत में 2011 में हुये विश्व कप में युवराज सिंह ने पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभाई और टूर्नामेंट में 15 विकेट चटकाने में सफल रहे।

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर कौन उतरेगा यह अभी तय नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग के पहले तीन सप्ताह में शायद इससे पर्दा उठे। विश्व के लिए टीम की घोषणा 15 से 20 अप्रैल के बीच हो सकती है।

यह हालांकि पता चला है कि भारतीय टीम प्रबंधन शंकर की तकनीक से संतुष्ट है और इससे भी जरूरी बात यह है कि वह दबाव की स्थिति झेल सकते है। इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए शंकर को सबसे बड़ी चुनौती अंबाती रायडू से मिलेगी। रायडू का वनडे में औसत 47 से ज्यादा का है लेकिन वह लय में नहीं है।

टीम से जुड़े एक सूत्र ने मंगलवार को पीटीआई से कहा, ‘‘यह साफ है कि रायडू ने वेलिंगटन में 90 रन की पारी खेलने के बाद उस तरह का प्रदर्शन नहीं किया जिससे उन पर भरोसा किया जा सके। अगर वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करें तो उनके लिए हालांकि चीजे बदल सकती है, लेकिन उनके बारे में आम धारणा है कि उन्होंने जो भी बड़ी पारियां खेली है उनमें ज्यादातर कमजोर गेंदबाजी के खिलाफ है।’’

शंकर के साथ फायदे की बात यह कि वह कभी भी बड़ा शॉट लगा सकते है और कम से कम पांच ओवर गेंदबाजी भी कर सकते है। उन्होंने कहा, ‘‘शंकर को टीम में शामिल करने को लेकर दो तरह से देखा जा सकता है। फायदे की बात यह है कि वह स्ट्राइक रोटेट करने के साथ बड़ा शॉट खेलने में सक्षम है। वेलिंगटन में उन्होंने दिखाया कि वह स्विंग गेंदबाजी का भी अच्छे से सामना कर सकते है। जो बात उनके खिलाफ जाती है वह यह है कि उन्होंने सिर्फ नौ वनडे खेले हैं।’’

हार्दिक पांड्या टीम में सातवें क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे और पांचवें गेंदबाज का कोटा उनके साथ शंकर और केदार जाधव को पूरा करना होगा। कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद कहा था, ‘‘टीम संयोजन हमने लगभग तय कर लिया है। विश्व कप के दौरान परिस्थितियों के हिसाब से एक बदलाव किया जा सकता है। इसको छोड़कर टूर्नामेंट में अपनी अंतिम एकादश को लेकर हमारी राय स्पष्ट है। केवल एक स्थान है जिस पर थोड़ी चर्चा करनी है लेकिन एक टीम के रूप में हम बेहद संतुलित हैं।’’

एक विकल्प यह भी हो सकता है कि कोहली चौथे नंबर पर खुद बल्लेबाजी करे और केएल राहुल तीसरे स्थान पर आए जैसा भारतीय टीम ने मोहाली वनडे में किया था। विश्व क्रिकेट के महानतम कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली ने रिषभ पंत को भारत की विश्व कप टीम में चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में शामिल करने की सलाह दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL 2019: विज्ञापनों से 2100 करोड़ रुपये कमा लेगा स्‍टार, लगातार बढ़ रही दर्शकों की संख्‍या
2 ऋषभ पंत को मिला गांगुली और पोंटिंग का साथ, कहा- वर्ल्ड कप में मिले ये बड़ी जिम्मेदारी
3 South Africa vs Sri Lanka 1st T20: पहले टी-20 मैच में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका
राशिफल
X