ताज़ा खबर
 

Vijay Hazare Trophy: IPL नीलामी से बाहर किए गए थे श्रीसंत, अब 5 विकेट झटक केरल को जिताया, उत्तर प्रदेश को झेलनी पड़ी हार

अश्विन हेब्बार के नाबाद 101 रन की मदद से आंध्र ने विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप बी के मैच में तमिलनाडु को सात विकेट से हरा दिया। गुजरात ने एलीट ग्रुप ए के मैच में गोवा को आठ विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: February 22, 2021 10:34 PM
vijay hazare trophy sreesanth Kerala vs Uttar Pradesh IPL IPL 2021श्रीसंत ने पिछले 8 साल में पहला लिस्ट ए मैच खेला और 5 विकेट चटकाए। (सोर्स- ट्विटर बीसीसीआई)

स्पॉट फिक्सिंग मामले में लगे प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाले तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने लिस्ट ए क्रिकेट में 15 साल में पहली बार पारी के पांच विकेट लिये जिसकी बदौलत विजय हजारे ट्रॉफी में केरल ने उत्तर प्रदेश को तीन विकेट से हराया। सैतीस साल के श्रीसंत को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के लिए हुई नीलामी की अंतिम सूची से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने आठ साल में पहला लिस्ट ए मैच खेलते हुए 65 रन देकर पांच विकेट लिए।

श्रीसंत ने सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा के रूप में पहला विकेट लिया। इसके बाद डैथ ओवरों में वापसी करके उत्तर प्रदेश के कप्तान भुवनेश्वर कुमार, मोहसिन खान, अक्षदीप नाथ और शिवम शर्मा के विकेट लिए। भारत के लिए 27 टेस्ट, 53 वनडे और 10 टी20 खेल चुके श्रीसंत ने ओडिशा के खिलाफ शनिवार को 41 रन देकर दो विकेट लिए थे। उत्तर प्रदेश ने 49.4 ओवर में 283 रन बनाए। जवाब में केरल ने 48.4 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

अन्य मैचों में कर्नाटक ने बिहार को 267 रन से हराया। कप्तान आर समर्थ ने 144 गेंद में 15 चौकों और एक छक्के के साथ नाबाद 158 रन बनाये जबकि देवदत्त पडीक्कल ने 98 गेंद में 97 रन बनाये जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल थे। कर्नाटक के तीन विकेट पर 354 रन के जवाब में बिहार की टीम 87 रन पर आउट हो गई। वहीं रेलवे ने ओडिशा को आठ विकेट से शिकस्त दी।

विजय हजारे ट्रॉफी: अश्विन के शतक से आंध्र ने तमिलनाडु को हराया

अश्विन हेब्बार के नाबाद 101 रन की मदद से आंध्र प्रदेश ने विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप बी के मैच में तमिलनाडु को सात विकेट से हरा दिया। इंदौर में खेले गए मैच में आंध्र के कप्तान जी हनुमा विहारी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। तमिलनाडु की टीम 41.3 ओवर में 176 रन पर आउट हो गई। बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज सी स्टीफन, आफ स्पिनर शोएब मोहम्मद खान ने तीन तीन और मध्यम तेज गेंदबाज गिरिनाथ रेड्डी ने दो विकेट लिए।

गिरिनाथ ने सी हरि निशांत और एन जगदीशन की सलामी जोड़ी को क्रमश: चार और 11 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। तमिलनाडु का स्कोर दो विकेट पर 23 रन था। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने वाली तमिलनाडु की टीम इन झटकों से उबर ही नहीं सकी। बाबा अपराजित ने सर्वाधिक 40 रन बनाये जबकि कप्तान दिनेश कार्तिक सात और एम शाहरूख खान 19 रन बनाकर आउट हो गए।

जवाब में हेब्बार ने दूसरे छोर से विकेटों के पतन के बावजूद शतकीय पारी खेली। रिकी भुई ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 41 गेंद में नाबाद 52 रन बनाये जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की। एक अन्य मैच में झारखंड ने पंजाब को दो रन से हराया। झारखंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 217 रन बनाये जबकि पंजाब की टीम 45 . 5 ओवर में 215 रन पर आउट हो गई।

वहीं मध्य प्रदेश की टीम विदर्भ से चार विकेट से हार गई। मध्यप्रदेश के नौ विकेट पर 243 रन के जवाब में विदर्भ ने 48 . 5 ओवर में छह विकेट खोकर 246 रन बनाये।

विजय हजारे ट्रॉफी: गोवा को हराकर गुजरात ने दूसरी जीत दर्ज की, बड़ौदा और हैदराबाद भी जीते

मेजबान गुजरात ने सोमवार को विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के एलीट ग्रुप ए मुकाबले में गोवा को आठ विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। गुजरात ने अपने अभियान की शुरुआत छत्तीसगढ़ के खिलाफ तीन विकेट की जीत के साथ की थी। सूरत में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गोवा की टीम 45.4 ओवर में 159 रन पर ढेर हो गई। गुजरात की ओर से बायें हाथ के स्पिनर हार्दिक पटेल ने 34 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

इसके जवाब में गुजरात ने प्रियांक पांचाल (नाबाद 57) और भार्गव मेराई (55 गेंद में 57 रन) के अर्धशतकों की बदौलत 27.4 ओवर में दो विकेट पर 162 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करने उतरी गोवा की शुरुआत खराब रही। अर्जन नगवासवाला (31 रन पर दो विकेट) ने सलामी बल्लेबाज आदित्य कौशिक (04) को पवेलियन भेजा जबकि हार्दिक ने दूसरे सलामी बल्लेबाज इशान गाडेकर (18) को आउट करके गोवा का स्कोर 41 रन पर दो विकेट किया।

गुजरात ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए और गोवा के बल्लेबाजों को टिककर नहीं खेलने किया। स्नेहल कौथांकर (23) भी अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे। हार्दिक ने उन्हें पगबाधा आउट किया। कप्तान अमित वर्मा (15) और सुयश प्रभुदेसाई (03) भी जल्दी पवेलियन लौट गए जिससे गोवा का स्कोर पांच विकेट पर 78 रन हो गया। विकेटकीपर केडी एकनाथ ने 62 गेंद में 36 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 120 रन के पार पहुंचाया।

अर्जन ने 39वें ओवर में 123 रन के स्कोर पर एकनाथ को आउट करके गोवा को छठा झटका दिया। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे दर्शन मिसल चार चौकों की मदद से 44 रन बनाकर शीर्ष स्कोर रहे और टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। गुजरात की ओर से तेज गेंदबाज चिंतन गजा (31 रन पर दो विकेट) और स्पिनर पीयूष चावला (32 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात को ध्रुव रावल (26 गेंद में 37 रन) और पांचाल ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। पांचाल और मेराई ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़कर मैच को गोवा की पहुंच से दूर कर दिया। दो अन्य लीग मैचों में कप्तान कृणाल पंड्या के नाबाद 127 रन की बदौलत बड़ौदा ने त्रिपुरा को छह विकेट से हराया जबकि हैदराबाद ने छत्तीसगढ़ को सात विकेट से शिकस्त दी।

त्रिपुरा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए उदयन बोस (56), बिशाल घोष (50) और मणिशंकर मूरासिंह (42) की पारियों की बदौलत सात विकेट पर 302 रन बनाए। बड़ौदा ने पंड्या और विष्णु सोलंकी (97) की पारियों की बदौलत 49 ओवर में चार विकेट पर 303 रन बनाकर जीत दर्ज की।

Next Stories
1 जब बांग्लादेश में टीम इंडिया को पीना पड़ा था अपमान का घूंट, जिस ऑलराउंडर ने बचाई भारत की लाज, उसे ही किया गया टीम से आउट
2 14 करोड़ में बिके ग्लेन मैक्सवेल 1 रन पर आउट, IPL में नहीं बिके क्रिकेटर ने 170 के स्ट्राइक रेट से ठोके रन, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया
3 देवदत्त पडिक्कल-रविकुमार समर्थ ने खड़ा किया रनों का पहाड़, अभिमन्यु मिथुन-प्रसिद्ध कृष्णा ने 24 रन दे झटके 6 विकेट; बिहार की शर्मनाक हार, कर्नाटक टॉप पर
आज का राशिफल
X