ताज़ा खबर
 

VIDEO: अब विराट कोहली को ‘मांकडिंग’ से आउट करने की कोशिश, मजाकिया ढंग से बचे RCB कप्तान

IPL 2019: आईपीएल में खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच में आर.अश्विन ने मांकडिंग से जोस बटलर को आउट कर दिया था। इस पर काफी विवाद हुआ था।

विराट कोहली मजाकिया अंदाज में मांकडिंग से बचने का प्रयास करते हुए। (image source-BCCI/video grab image/)

IPL 2019: आईपीएल के मौजूदा संस्करण में ‘मांकडिंग’ की काफी चर्चा चल रही है। दरअसल एक मैच के दौरान आर.अश्विन ने जोस बटलर को मांकडिंग से आउट कर दिया था। इसके बाद आर.अश्विन को काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी। शुक्रवार को आरसीबी और कोलकाता नाइटराईडर्स के बीच खेले गए मैच में भी करीब करीब वैसी ही एक घटना घटी। हालांकि इस बार यह सब मजाकिया ढंग से हुआ। दरअसल आरसीबी की पारी के 17वें ओवर में कोलकाता के गेंदबाज सुनील नारायण गेंदबाजी कर रहे थे। वहीं विराट कोहली नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे।

इसी बीच एक गेंद पर सुनील नारायण गेंद फेंकते-फेंकते रुक गए और विराट कोहली जो कि क्रीज से बाहर निकलने ही वाले थे, अचानक से चौंककर रुक गए। हालांकि इस गेंद पर सुनील नारायण ने विराट को मांकडिंग से आउट करने की कोई कोशिश नहीं की, लेकिन विराट ने पूर्व में हुई मांकडिंग की घटना का मजाक उड़ाते हुए क्रीज में वापस लौटने का प्रयास किया। इसके बाद कोहली ने हाथ के इशारे से भी हंसते हुए मांकडिंग से आउट होने का अंदेशा जताया। बहरहाल इस पूरे घटनाक्रम से विराट कोहली, सुनील नारायण, मैदान पर मौजूद अंपायर और कमेंटरी कर रहे कमेंटेटर्स भी हंस दिए।

बता दें कि यदि गेंदबाज गेंद फेंकते हुए नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बल्लेबाज को क्रीज से बाहर जाने पर रन आउट कर देता है तो उसे मांकडिंग कहा जाता है। हालांकि ज्यादातर बार गेंदबाज द्वारा बल्लेबाज को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है। लेकिन आईपीएल में खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच में आर.अश्विन ने मांकडिंग से जोस बटलर को आउट कर दिया था। इस पर काफी विवाद हुआ था, लेकिन क्रिकेट नियमों में मांकडिंग से आउट होने का प्रावधान है, इसलिए जोस बटलर को पेवेलियन लौटना पड़ा था। इस घटना पर कई क्रिकेट दिग्गजों और पूर्व खिलाड़ियों ने अश्विन की आलोचना भी की थी, वहीं कुछ खिलाड़ियों ने इस मुद्दे पर अश्विन का समर्थन भी किया था।

शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए मैच में आरसीबी ने कोलकाता को 10 रनों से पटखनी दे दी। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 213 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में खेलने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसका ऊपरी क्रम जल्द पेवेलियन लौट गया। हालांकि मध्य क्रम में नितीश राणा और आंद्रे रसेल ने धमाकेदार पारी खेलकर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था, लेकिन आखिरकार इन दोनों का प्रयास भी नाकाफी साबित हुआ और आरसीबी ने 10 रनों से जीत दर्ज की। नितीश राणा ने शानदार 85 और आंद्रे रसेल ने सिर्फ 25 गेंदों में 65 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App