ताज़ा खबर
 

VIDEO: जब अंपायर ने सचिन को आउट देकर बुला लिया था वापस, झल्ला उठे थे पॉन्टिंग

दरअसल 2006 में भारत और अॉस्ट्रेलिया कुआलालंपुर में हुए डीएलएफ कप में भिड़े थे। इस टूर्नामेंट में दोनों देशों के अलावा वेस्टइंडीज भी शामिल था।

Author नई दिल्ली | November 17, 2017 7:29 PM
पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर।

भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत हमेशा कांटे की रही है। एक जमाने में अजेय माने जाने वाली अॉस्ट्रेलियाई टीम को हराना बहुत बड़ी बात मानी जाती थी। अगर मुकाबला भारत से हो तो फैन्स की उम्मीदें दोगुनी हो जाती थीं। वहीं अगर शेन वॉर्न या ग्लेन मैकग्राथ का सचिन तेंदुलकर से मुकाबला हो तो फिर बात सोने पे सुहागा जैसी होती थी। सचिन कितनी ही बार अंपायर के गलत फैसलों का शिकार हुए हैं। भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच हुई एक सीरीज में भी एेसा ही हुआ था, लेकिन तब सचिन को अंपायर ने जीवनदान देते हुए वापस बुला लिया था। एेसा संभवत: कम ही बार देखा गया है। दरअसल 2006 में भारत और अॉस्ट्रेलिया कुआलालंपुर में हुए डीएलएफ कप में भिड़े थे। इस टूर्नामेंट में दोनों देशों के अलावा वेस्टइंडीज भी शामिल था। सीरीज के छठे मैच में अॉस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 213 रनों का स्कोर खड़ा किया। मैथ्यू हेडन ने सबसे ज्यादा 66 गेंदों पर 54 रन बनाए।

ब्रैड हैडिन और हॉग ने निचले क्रम पर बल्लेबाजी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 214 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए यह स्कोर बड़ा नहीं था। लेकिन सामने उस जमाने की विश्वविजयी कंगारू टीम थी, जो विरोधियों को घुटने टेकने पर मजबूर कर देती थी। लिहाजा ओपनिंग करने उतरे सचिन और वीरेंद्र सहवाग। भारत का स्कोर 6 रन ही था कि मैकग्राथ की एक गेंद पर अंपायर ने सचिन को आउट दे दिया। फैन्स समेत खुद मास्टर ब्लास्टर को भी इस फैसले पर यकीन नहीं हुआ। अॉस्ट्रेलियाई टीम में खुशी की लहर दौड़ गई। लेकिन सचिन पवेलियन की ओर जाते-जाते रुक गए।

चूंकि अंपायर को अपने फैसले पर संदेह था, इसलिए उसने दूसरे अंपायर से सलाह ली। रिप्ले में देखने पर पता चला कि गेंद सचिन के बल्ले पर नहीं बल्कि उनके कंधे पर लगकर विकेटकीपर के हाथों में समा गई थी। लिहाजा अंपायर ने अपना फैसला बदलते हुए सचिन को वापस बुला लिया। यह देखकर तत्कालीन कंगारू कप्तान रिकी पॉन्टिंग समेत पूरी टीम हैरान रह गई। हालांकि सचिन इसका फायदा नहीं उठा सके और केवल 4 रन बनाकर ब्रेट ली का शिकार बने। दिनेश मोंगिया को छोड़कर इस मैच में कोई बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका। 43.5 ओवर में भारत की पूरी टीम 195 रनों पर अॉलआउट हो गई और अॉस्ट्रेलिया 18 रनों से मैच जीत गया।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App