ताज़ा खबर
 

भारतीय बल्‍लेबाज ने मारा ऐसा छक्‍का कि स्‍कोरबोर्ड ही बिखर गया, देखें VIDEO

India VS Australia: ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 288 रनों की चुनौती रखी थी। भारतीय महिलाएं इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाईं और 49.2 ओवरों में 227 रनों पर ही ढेर हो गईं।

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार (15 मार्च) को आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत को 60 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने प्लेयर ऑफ द मैच निकोल बोल्टन (84), एलिस पैरी (70) और बैथ मूनी (56) के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 288 रनों की चुनौती रखी थी। भारतीय महिलाएं इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाईं और 49.2 ओवरों में 227 रनों पर ही ढेर हो गईं। इस दौरान भारतीय ने ऐसा छक्का लगाया कि स्कोरकार्ड ही बिखर गया। हुआ यूं कि भारतीय पारी के 39.2 ओवर में टीम इंडिया 7 विकेट खोकर 176 रन बना चुकी थी। पूजा वस्त्राकर 3 रन बनाकर स्ट्राइकर एंड पर थीं और गेंद जेस जोनासेन के हाथों में। पूजा ने इस गेंद पर छक्का लगाया और बॉल सीधी बाउंड्री पार लगे स्कोबोर्ड से जा टकराई और उसपर लगे अंके जमीन पर बिखर गए। ये देख खुद गेंदबाज जोनासेन मुस्कुराईं और दर्शकों ने छक्के का जश्न मनाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को मंधाना और पूनम राउत (27) ने मजबूत शुरुआत दी लेकिन टीम का मध्यक्रम इस अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया। मंधाना और पूनम ने पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े। 53 गेंदों की पारी में 12 चौके और एक छक्का मारने वाली मंधाना के रूप में भारत ने अपना पहला विकेट खोया। पूनम 99 के कुल स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में पवेलियन लौटीं।

smriti mandhana, jhulan goswami, ved krishnamurthy, Indian cricket team, indian women cricket team

भारत के लिए सबसे ज्यादा 67 रन सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने बनाए। यहां से भारत के विकेट लगातार अंतराल पर गिरने लगे। दीप्ती शर्मा (26), कप्तान मिताली राज (15), हरमनप्रीत कौर (17) के जल्दी-जल्दी पवेलियन लौटने के कारण टीम लड़खड़ा गई। अंत में पूजा वास्त्राकर ने 30 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सकीं।

इससे पहले, भारत द्वारा बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को बोल्टन और एलिस हीली (19) ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 54 रन बनाए। हीली के जाने के बाद बोल्टन को कप्तान मेग लेनिंग (24) का साथ मिला और दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। 130 के स्कोर पर लेनिंग और 143 के स्कोर पर बोल्टन पवेलियन लौट गईं थीं, लेकिन इसके बाद भी भारत की परेशानी कम नहीं हुई और एलिस पैरी तथा मूनी ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। बोल्टन ने 88 गेंदों का पीर में 12 चौके जड़े तो वहीं पेरी ने 70 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए। मूनी ने 40 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाकर अर्धशतक जड़ा। भारत के लिए शिखा पांड ने तीन विकेट अपने नाम किए। पूनम यादव ने दो सफलताएं हासिल कीं जबकि एकता बिष्ट और हरमनप्रीत कौर को एक-एक विकेट मिला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App