ताज़ा खबर
 

वीडियो: इस मैच में जेम्स पैटिन्सन की ‘स्नेक बॉल’ देखकर चेतेश्वर पुजारा समेत हर कोई रह गया था भौचक्का

2013 में भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में यह गेंद फेंकी गई थी।

अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शॉट खेलते चेतेश्वर पुजारा।

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। कब क्या हो जाए, कुछ नहीं कहा जा सकता। इसलिए क्रिकेट दुनिया भर में पसंद किया जाता है। क्योंकि इसमें एक पुछल्ला बल्लेबाज भी मैच अपने दम पर जिता सकता है। वहीं एक कैच ड्रॉप या मिस फील्ड मैच हाथ में आया हुआ मैच गंवा सकती है। लेकिन कई बार इस खेल में कुछ एेसा ही हो जाता है, जिस पर यकीन कर पाना मुश्किल होता है। गेंद को अपनी अंगुलियों के जादू से घुमाना हर गेंदबाज के बस की बात नहीं होती। लेकिन बॉल के जादूगर कई गेंदबाज एेसा कर चुके हैं। आज हम आपको बताएंगे एक एेसी गेंद के बारे में, जिसे कमेंटेटर्स ने स्नेक बॉल (सांप की तरह घूमती हुई) बताया था।

दरअसल अॉस्ट्रेलियाई टीम 2013 में टेस्ट सीरीज खेलने भारत दौरे पर आई थी। पहला टेस्ट 22 फरवरी से 26 फरवरी के बीच चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था, जिसे भारत ने 8 विकेट से जीता था। दूसरा टेस्ट 2 मार्च से 6 मार्च तक हैदराबाद में खेला गया, जिसे भारत ने पारी और 135 रनों से अपने नाम किया था। तीसरा टेस्ट 14 मार्च से 18 मार्च तक मोहाली क्रिकेट ग्राउंड में हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की था। चौथा और अंतिम मैच 22 मार्च से 26 मार्च के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला गया था। पहली पारी में अॉस्ट्रेलिया 262 रनों पर सिमट गया था। अश्विन ने इस पारी में 5 विकेट झटके थे। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय की जोड़ी मैदान पर उतरी। भारत का स्कोर 4 रन ही हुआ था कि जेम्स पैटिन्सन ने एक गेंद चेतेश्वर पुजारा को फेंकी, जो पहले अंदर की ओर आई फिर अचानक दूसरी ओर मुड गई।

कंगारू टीम के विकेटकीपर मैथ्यू वेड को भी इस गेंद को पकड़ने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। पहले तो यह बॉल अन्य जैसी लगी। लेकिन जब रिप्ले देखा गया तो कमेंटेटर्स भी अचंभित रह गए। उन्होंने इस गेंद को स्नेक बॉल नाम दिया। इस गेंद को देखकर हर कोई हैरान था, क्योंकि एक दिशा से दूसरी दिशा में कभी पहले कोई गेंद घूमी नहीं थी। पहली पारी में भारतीय टीम ने 272 रन बनाए थे। दूसरी पारी में अॉस्ट्रेलिया 164 रन ही बना सका। भारतीय टीम को लक्ष्य मिला 158 रनों का, जिसे उसने 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App