ताज़ा खबर
 

‘जावेद मियांदाद ने सिखाया था विरोधी गेंदबाजों से लड़ना, वेंकटेश प्रसाद संग विवाद पर पाकिस्तानी ओपनर ने मानी ‘गलती’

भारतीय टीम वर्ल्ड कप इतिहास में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ नहीं हारी। 1996 वर्ल्ड कप में उसने पाकिस्तान को 39 रन से हरा दिया था।

वेंकटेश प्रसाद ने आमिर सोहैल को बोल्ड कर दिया था। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच अब तक दर्जनों विवाद हुए हैं। इनमें सबसे फेमस आमिर सोहैल और वेंकटेश प्रसाद के बीच 1996 में हुआ विवाद है। वर्ल्ड कप क्वार्टरफाइनल में बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में 9 मार्च को दोनों टीमों आमने-सामने थीं। पाकिस्तान के कप्तान सौहैल थे। उन्होंने मैच के दौरान चौका मारकर वेंकटेश प्रसाद की ओर इशारा किया था। उसके बाद अगली ही गेंद पर प्रसाद ने उन्हें बोल्ड कर दिया था। आमिर सोहैल का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने उस मैच के बारे में बात की है। उनके साथ वेंकटेश भी हैं।

सोहैल ने कहा, ‘‘जब मैं ड्रेसिंग रूम में गया तो देखा कि खिलाड़ियों के कंधे झुके हुए थे। फिर बल्लेबाजी के दौरान एजाज मेरे पास आए और प्रेशर होने की बात कही। वेंकटेश सही लाइन पर गेंदबाजी कर रहे थे। जावेद मियांदाद ने हमें सिखाया था कि गेंदबाजों का फोकस थोड़ा सा तोड़ो। किसी भी तरह ध्यान भटकाओ।’’ वेंकटेश ने कहा, ‘‘चौका मारकर सोहैल मेरी तरफ आए और कहा कि फिर से मारूंगा।’ हालांकि सोहैल ने इसका खंडन किया। उन्होंने कहा कि मैं बस गेंदबाजों का ध्यान भटकाता था।

भारत के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 287 रन बनाए थे। नवतोज सिंह सिद्धू ने 93 रन की पारी खेली थी। चिन्नास्वामी स्टेडियम हाई-स्कोरिंग ग्राउंड है। पाकिस्तानी टीम को उम्मीद थी कि वे मैच जीत जाएंगे। सोहैल और सईद अनवर ने टीम को शानदार शुरुआत दी थी। जवागल श्रीनाथ ने अनवर को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई थी। पाकिस्तानी टीम एक समय 1 विकेट पर 84 रन बनाए थे। उसे जीत के लिए 200 रन बनाने थे।

15वें ओवर में सोहैल ने वेंकटेश प्रसाद की गेंद पर स्विपर्स कवर की ओर चौका मारा और प्रसाद की ओर चल पड़े। उन्होंने बाउंड्री की ओर गेंद के जाने का इशारा किया। उन्होंने कहा कि ऐसे शॉट फिर से लगाऊंगा। वेंकटेश इसके बाद गुस्से में आ गए। दर्शक शोर मचाने लगे। प्रसाद ने अगली ही गेंद पर सोहैल को आउट कर दिया। फिर उन्होंने सोहैल को पवेलियन की ओर जाने का इशारा किया और बदला पूरा कर लिया। टीम इंडिया बाद में ये मुकाबला 39 रन से जीत गई और सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 ‘हेलिकॉप्टर से पीछा करते थे फोटोग्राफर, जिंदगी सर्कस बन गई थी’; एक्ट्रेस एलिजाबेथ हर्ले संग अफेयर पर बोले Shane Warne
2 Indian Premier League: दो अरब डॉलर का है क्रिकेट कारोबार, IPL का हिस्‍सा एक-तिहाई, इसलिए साल अंत तक भी आईपीएल करा ही लेना चाहते हैं BCCI सीईओ राहुल जौहरी
3 सुनील गावस्कर को 35 साल पहले पत्नी से मिली थी कैप्टन बनने की जानकारी, कार में चुनी थी ऑस्ट्रेलिया में चैंपियन बनने वाली टीम