ताज़ा खबर
 

उसेन बोल्ट से छिन गया एक ओलम्पिक स्वर्ण पदक, जानिए क्यों

जमैका के फर्राटा धावक उसेन बोल्ट के साथी धावक नेस्टा कार्टर के डोपिंग नमूने का परिणाम सकारात्मक आने के बाद बोल्ट के नौ ओलम्पिक स्वर्ण पदक में एक पदक वापस ले लिया जाएगा।

Author लुसाने (स्विट्जरलैंड) | January 25, 2017 11:38 PM
जमैका के फर्राटा धावक उसेन बोल्ट

जमैका के फर्राटा धावक उसेन बोल्ट के साथी धावक नेस्टा कार्टर के डोपिंग नमूने का परिणाम सकारात्मक आने के बाद बोल्ट के नौ ओलम्पिक स्वर्ण पदक में एक पदक वापस ले लिया जाएगा। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग ओलम्पिक 2008 में बोल्ट ने 4 गुणा 100 मीटर की टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था, जिसमें कार्टर उनके साथी थे। बोल्ट ने 2008, 2012 और 2016 ओलम्पिक में 100मीटर, 200मीटर और 4 गुणा 100 मीटर स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते हैं। अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने पिछले साल 454 खिलाड़ियों के नमूनों की पुन: जांच की थी जिसमें कार्टर का नाम शामिल था। कार्टर लंदन ओलम्पिक 2012 में भी विजेता टीम का हिस्सा थे।

आईओसी ने एक बयान में कहा है, “बीजिंग ओलम्पिक 2008 में फाइनल में जगह बनाने वाली और स्वर्ण पदक जीतने वाली जमैका की पुरुष 4 गुणा 100 मीटर टीम का हिस्सा रहे कार्टर को ओलम्पिक खेलों में अयोग्य घोषित किया जाता है। 2008 बीजिंग ओलम्पिक के डोपिंग नमूनों की दोबारा जांच में उनका परिणाम सकारात्मक रहा है और उन्हें प्रतिबंधित पदार्थ मेथलीहजानेमाइन के सेवन का दोषी पाया गया है।”

बयान में कहा गया है, “उन्हें पुरुषों के 4 गुणा 100 मीटर रिले स्पर्धा में अयोग्य घोषित किया जाता है जिसमें उन्होंने बीजिंग ओलम्पिक-2008 में हिस्सा लिया था। उनसे पदक, पिन और डिप्लोमा वापस लिया जाएगा। साथ ही जमैका की 4 गुणा 100 रिले प्रतिस्पर्धा की टीम को अयोग्य घोषित किया जाता है। टीम के सदस्यों से पदक, पिन व डिप्लोमा वापस लिया जाएगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App