ताज़ा खबर
 

US Open: रफेल नडाल 5 सेट में हारे, सेरेना बढ़ी आगे

रफेल नडाल पिछले एक दशक में अमेरिकी ओपन में सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गए जबकि दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने कैलेंडर स्लैम पूरा करने की उम्मीदों को बरकरार रखा है।

Author न्यूयार्क | September 5, 2015 2:42 PM
रफेल नडाल पिछले एक दशक में अमेरिकी ओपन में सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गए जबकि दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने कैलेंडर स्लैम पूरा करने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। (फोटो: रॉयटर्स)

रफेल नडाल पिछले एक दशक में अमेरिकी ओपन में सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गए जबकि दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने कैलेंडर स्लैम पूरा करने की उम्मीदों को बरकरार रखा है।

नडाल को ग्रैंडस्लैम में पहले दो सेट जीतने के बाद पहली बार हार का सामना करना पड़ा। उन्हें 32वें वरीय इटली के फाबियो फोगनीनी ने 3-6, 4-6, 6-4, 6-3, 6-4 से हराया।

वर्ष 2005 में अमेरिका के जेम्स ब्लैक के हाथों तीसरे दौर में शिकस्त के बाद से नडाल कभी अमेरिकी ओपन से इतनी जल्दी बाहर नहीं हुए। स्पेन के आठवें वरीय और 14 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल ने इससे पूर्व पहले दो सेट जीतने के बाद ग्रैंडस्लैम में अपने सभी 151 मुकाबले जीते थे।

फोगनीनी प्री क्वार्टर फाइनल में स्पेन के 18वें वरीय फेलीसियानो लोपेज के खिलाफ खेलेंगे जिन्होंने कनाडा के 10वें वरीय मिलोस राओनिक को 6-2, 7-6, 6-3 से हराया।

गत चैम्पियन सेरेना ने गलतियों से उबरते हुए तनाव भरे मुकाबले में 101वें नंबर की हमवतन अमेरिकी बेथानी माटेक सैंड्स को 3-6, 7-5, 6-0 से हराया।

इस समय चारों मेजर टूर्नामेंट अपने नाम करने वाली सेरेना को 1988 में स्टेफी ग्राफ के बाद कैलेंडर स्लैम पूरा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनने के लिए अब केवल चार और जीत की दरकार है। सेरेना अगर खिताब जीत लेती हैं तो यह उनका 22वां एकल ग्रैंडस्लैम खिताब होगा और वह स्टेफी के ओपन युग के सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर लेंगी।

सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम का सर्वकालिक रिकार्ड आस्ट्रेलिया के मारग्रेट कोर्ट के नाम दर्ज है जिन्होंने 24 एकल खिताब जीते हैं।
यह पहला ग्रैंडस्लैम हो सकता है जिसमें सेरेना दुनिया की शीर्ष 10 खिलाड़ियों से भिड़े बिना फाइनल में पहुंच जाए। वह अगले दौर में 19वीं वरीय अमेरिका की मेडिसन कीज से भिड़ेंगी।

इससे पहले दुनिया के नंबर एक पुरूष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने 10वें ग्रैंडस्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ाते हुए इटली के आंद्रियास सेप्पी को 6-3, 7-5, 7-5 से हराया।

इस साल तीसरे ग्रैंडस्लैम के लिए चुनौती पेश कर रहे जोकोविच की इटली के प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ यह लगातार 30वीं और सेप्पी के खिलाफ लगातार 11वीं जीत है। जोकोविच पिछली बार इटली के खिलाड़ी से 2004 में एटीपी पदार्पण के दौरान उमाग में हारे थे। तब उन्हें फिलिपो वोलांद्री ने शिकस्त दी थी।

गत चैम्पियन क्रोएशिया के मारिन सिलिच भी उलटफेर का शिकार होते होते बचे। इस गत चैम्पियन ने पांच सेट में दुनिया के 56वें नंबर के कजाखस्तान के खिलाड़ी मिखाइल कुकुशकिन को 6-7, 7-6, 6-3, 6-7, 6-1 से बाहर का रास्ता दिखाया।
इससे पहले सेरेना की बहन वीनस ने अपनी बहन के फाइनल तक ही राह की सबसे कड़ी प्रतिद्वंद्वी को बाहर का रास्ता दिखाया। वीनस ने 12वीं वरीय स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया।

बेलिंडा ने पिछले महीने टोरंटो में सेमीफाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना को हराया था लेकिन वीनस के खिलाफ चार मुकाबलों में उन्हें पहली जीत का इंतजार है।

पैंतीस साल की वीनस ने 31 विनर लगाए और 15 सहज गलतियां की जबकि 18 साल की बेलिंडा ने 12 विनर और 12 सहज गलतियां की।

तेईसवीं वरीय वीनस चौथे दौर में एस्टोनिया की दुनिया की 152वें नंबर की क्वालीफायर एनेट कोंटावीट से भिडेÞंगी और क्वार्टर फाइनल में उनका सामना अपनी बहन वीनस से हो सकता है।

पुरूष एकल में फ्रांस के बेनोइट पेयरे स्पेन के टामी रोब्रेडो को 7-6, 6-1, 6-1 से हराकर पहली बार ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में प्रवेश करने में सफल रहे। वह अगले दौर में अपने हमवतन जो विल्फे्रड सोंगा से भिड़ेंगे जिन्होेंने उक्रेन के सर्गेई स्टाखोवस्की को 6-3, 7-5, 6-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।

रूस की 13वीं वरीय एकाटेरिना मकारोवा भी खिंचाव की समस्या के बावजूद उक्रेन की एलिन स्वितोलिना को 6-3, 7-5 से हराकर अगले दौर में जगह बनाने में सफल रही। वह अगले दौर में फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविच से भिड़ेंगी जिन्होेंने रूस की दारिया कसात्किना को 6-2, 6-3 से हराया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App