US Open: नोवाक जोकोविच का 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना टूटा, दिग्गज टेनिस स्टार को फाइनल में हराते ही कोर्ट पर लेट गए दानिल मेदवेदेव; देखें Video

यूएस ओपन 2021 के फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव ने दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-4,6-4,6-4 से मात दी। इस हार के साथ जोकोविच अपने 21वें ग्रैंडस्लैम और कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरे करने से चूक गए।

us-open-novak-djokovic-cries-after-loosing-21st-grandslam-missed-to-complete-calendar-grandslam-daniil-medvedev-new-champion-video
US Open 2021 के फाइनल मुकाबले में हार के बावजूद दर्शकों के प्यार ने नोवाक जोकोविच को भावुक कर दिया (Source: Twitter)

टेनिस की दुनिया के बेताज बादशाह माने जाने वाले नोवाक जोकोविच को लगातार दूसरे फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। पहले टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने मात दी। उसके बाद अब ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन के फाइनल में हारते ही उनका 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना भी टूट गया। फाइनल मुकाबले में उन्हें
रूस के दानिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) ने हराया।

आपको बता दें मेदवेदेव का यह पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है और इसका अंदाजा लगाया जा सकता है उस वीडियो से जिसमें वे विनिंग शॉट के बाद कोर्ट पर ही लेट जाते हैं। इस ऐतिहासिक फाइनल मुकाबले में उन्होंने सर्बिया के दिग्गज टेनिस स्टार को 6-4,6-4,6-4 से मात दी।

करीब ढाई घंटे तक चले इस मुकाबले में मेदवेदेव ने शूरू से ही 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता के ऊपर बढ़त बना कर रखी थी। हर सेट में जोकोविच उनसे पीछे रहे और अंत में रूस के इस खिलाड़ी ने वो कर दिखाया जो हर टेनिस प्लेयर का सपना होता है। यूएस ओपन जीतना और जब फाइनल में आपने नोवाक जोकोविच को हराया हो तो उस जीत की खुशी दुगुनी हो जाती है।

मैच के बाद रो पड़े जोकोविच

यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में हारने के बाद भी स्टेडियम में मौजूद दर्शक जोर-जोर से चिल्लाकर अपने लोकप्रिय खिलाड़ी का अभिवादन कर रहे थे। अपने प्रति दर्शकों के इस अपार प्रेम को देखकर नोवाक जोकोविच की आंखें भर आईं और उन्होंने ताली बजाकर दर्शकों के इस प्यार को स्वीकार किया। वहीं मैच के बाद यूएस ओपन के नए चैंपियन मेदवेदेव ने भी जोकोविच की तारीफ की।

जीत के बाद दानिल मेदवेदेव ने कहा, ‘सबसे पहले तो मैं आपको और आपके फैंस से सॉरी कहता हूं। हम सब जानते हैं कि आज क्या हुआ। आपने इस साल और अपने करियर में क्या हासिल किया है ये सब जानते हैं। मेरे लिए, आप इतिहास के सबसे महान टेनिस खिलाड़ी हैं।’

कैलेंडर ग्रैंडस्लैम से चूके जोकोविच

आपको बता दें एक ही साल में टेनिस के चारों ग्रैंडस्लैम जीतने पर उसे कैलेंडर ग्रैंडस्लैम कहते हैं। ऐसे में जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन पर कब्जा जमाया हुआ था और उनके पास मौका था कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने का।

जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते थे। रॉड लीवर ने 52 साल पहले साल के चारों ग्रैंड स्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी थीं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।