ताज़ा खबर
 

US OPEN 2020: जापान की 22 साल की नाओमी ओसाका दूसरी बार चैंपियन बनीं, उम्र में 9 साल बड़ी अजारेंका को हराया

ओसाका जब मैच खेलने के लिए कोर्ट पर उतरीं तो वे मास्क पहनी हुई थीं। उस पर तामिर राइस का नाम लिखा था। 12 साल के तामिर राइस की मौत पुलिस की गोली से 2014 में अमेरिका के ओहियो में हुई थी। ओसाका नस्लवाद के खिलाफ लगातार मुखर रही हैं।

US OPEN 2020, Naomi Osaka, Victoria Azarenka, japan, osakaनाओमी ओसाका पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ओपन जीती थीं। (सोर्स – ट्विटर)

जापान की नाओमी ओसाका ने बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका को हराकर यूएस ओपन (US OPEN 2020) का खिताब अपने नाम कर लिया है। ओसाका दूसरी बार यूएस ओपन चैंपियन बनी हैं। इससे पहले उन्होंने 2018 में यह टाइटल अपने नाम किया था। ओवरऑल ग्रैंड स्लैम की बात करें तो ओसाका का यह तीसरा खिताब है। वो पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन का टाइटल भी जीती थीं। ओसाका ने न्यूयॉर्क के आर्थुर एश स्टेडियम में बगैर दर्शकों के खेले गए फाइनल में अजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से हरा दिया।

22 साल की ओसाका ने 31 साल की अजारेंका को पहले सेट में हारने के बाद हराया। अजारेंका ने पहला सेट 26 मिनट में 6-1 से अपने नाम कर लिया था। उन्होंने सेमीफाइनल में 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स को हराया था। ओसाका के खिलाफ जिस तरह उन्होंने तेजी से पहला सेट जीता उससे लगा कि वो आसानी से मैच जीत लेंगी, लेकिन अगले सेट में ओसाका ने मैच पलट दिया। उन्होंने शानदार वापसी करते हुए दूसरा सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट में भी अजारेंका शुरू में 2-0 से आगे थीं, लेकिन उनकी लीड ज्यादा देर तक नहीं रही। इसके बाद ओसाका ने तीसरे सेट को 6-3 से अपने नाम कर मैच जीत लिया।

ओसाका जब मैच खेलने के लिए कोर्ट पर उतरीं तो वे मास्क पहनी हुई थीं। उस पर तामिर राइस का नाम लिखा था। 12 साल के तामिर राइस की मौत पुलिस की गोली से 2014 में अमेरिका के ओहियो में हुई थी। इस जापानी खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के हर मैच में अलग-अलग नामो के मास्क पहने हैं। वे नस्लवाद के खिलाफ लगातार मुखर रही हैं। इस टूर्नामेंट में ओसाका के मास्क पर ब्रियोना टेलर, एलिजा मैक्लेन, अहमद आर्बेरी, ट्रेवोन मार्टिन, जॉर्ज फ्लॉयड और फिलैंडो कास्टिले का नाम भी दिखा है।

26 साल में पहला सेट हारने के बाद फाइनल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 1994 में स्पेन की अरांत्जा सांचेज विकारियो ने स्टेफी ग्राफ से पहला सेट हारने के बाद फाइनल जीता था। ओसाका को प्राइज मनी के तौर पर 3 मिलियन डॉलर (करीब 22 करोड़ 54 लाख रुपए) मिले। हालांकि, इसमें पिछले साल के मुकाबले 8.50 लाख डॉलर (करीब 6 करोड़ 36 लाख) की कटौती की गई। ओसाका ने सेमीफाइनल में जेनिफर ब्रैडी को 7-6(1), 3-6, 6-3 से मात दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘धोनी को नहीं वीरेंद्र सहवाग को कप्तान बनाना चाहता था CSK’, चेन्नई सुपरकिंग्स के दिग्गज क्रिकेटर ने किया खुलासा
2 ‘टीम में चयन होने पर कोहली ने मारी थी लात, जहीर खान के जूते पहनकर खेला पहला टेस्ट’, इशांत शर्मा ने सुनाई थी डेब्यू की कहानी
3 अली खान कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल, CPL में बरपा चुके हैं कहर; IPL खेलने वाले होंगे पहले अमेरिकी
ये पढ़ा क्या?
X