US Open: लगातार 20 सेट जीत 18 साल की अंग्रेज ने रचा इतिहास, खून निकलने के बावजूद कोर्ट पर डटी रहीं एम्मा रादुकानू

ब्रिटेन की 18 वर्षीय एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। वे ये खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला हैं और ग्रैंडस्लैम जीतने वाली दूसरी। इसके अलावा मारिया शारापोवा के बाद वे दूसरी सबसे युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने ग्रैंडस्लैम खिताब जीता।

us-open-18-years-old-emma-raducanu-won-grand-slam-even-after-blooding-she-won-each-and-every-set-throughout-tournament
यूएस ओपन का खिताब जीतकर ब्रिटेन की युवा खिलाड़ी एम्मा रादुकानू ने अपने देश के लिए 53 साल का इंतजार खत्म कर दिया है (Source: Instagram And Twitter)

ब्रिटेन की 18 वर्षीय एम्मा रादुकानू ने यूएस ओपन टेनिस का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। वे 53 साल बाद ब्रिटेन के लिए ये खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं। वहीं 2012 में एंडी मरे के बाद किसी ब्रिटिश खिलाड़ी ने ये खिताब अपने नाम किया है। खास बात ये है कि पूरे टूर्नामेंट में वे अजेय तो रही ही हैं साथ ही एक भी सेट नहीं हारी हैं।

फाइनल मुकाबले में उन्होंने कनाडा की लीलह फर्नांडीज को 6-4, 6-3 से हराकर इस प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा किया। दोनों युवा खिलाड़ी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम इवेंट के फाइनल में पहुंची थीं।

इस मुकाबले के दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब एम्मा ने स्लाइड मारी और उनके पैर में चोट लग गई और खून बहने लगा। लेकिन उन्होंने मेडिकल ब्रेक के तुरंत बाद दोबारा वापसी की और प्रतिद्वंदी खिलाड़ी को चारों खाने चित कर दिया।

एम्मा की इस जीत के बाद यूएस ओपन टेनिस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि 53 सालों का इंतजार खत्म हुआ। 1968 के बाद यूएस ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीतने वाली एम्मा रादुकानू पहली ब्रिटिश महिला हैं।

इसके अलावा एम्मा ने पूरे टूर्नामेंट में अपने सभी 20 सेट जीते हैं। एक भी सेट में उन्हें हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है। इसमें क्लीफाइंग राउंड के 6 और मेन ड्रॉ के 14 सेट शामिल हैं।

आपको ये भी बता दें कि 1999 के बाद ये पहला मौका था जब यूएस ओपन के फाइनल में दो युवा महिलाएं आमने सामने थीं। इससे पहले साल 1999 में 17 साल की सेरेना विलियम्स और 18 साल की मार्टिना हिंगिस खिताबी मुकाबले में भिड़ी थीं।

गौरतलब है कि 2004 विंबलडन में 17 वर्षीय मारिया शारापोवा ने ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। शारापोवा के बाद एम्मा सबसे कम उम्र में ग्रैंडस्लैम जीतने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। साथ ही 1977 में विंबलडन में वर्जीनिया वेड के बाद ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने वाली एम्मा रादुकानू पहली ब्रिटिश महिला भी हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट