ताज़ा खबर
 

अजिंक्य रहाणे को चौथी बार टीम इंडिया की कमान, विराट कोहली के मुकाबले 24% ज्यादा है ‘जिंक्स’ का सक्सेस रेट

विराट कोहली की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक 56 टेस्ट, 92 वनडे और 40 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 33 टेस्ट, 63 वनडे और 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में जीत हासिल की है।

नई दिल्ली | Updated: December 25, 2020 1:46 PM
अजिंक्य रहाणे की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने सभी फॉर्मेट में 8 मैच खेले हैं। (सोर्स- आईसीसी ट्विटर)

अजिंक्य रहाणे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। रहाणे को 2 साल बाद टीम इंडिया की कमान मिली है। इससे पहले उन्होंने जून 2018 में टीम इंडिया की कमान संभाली थी। तीनों फॉर्मेट की बात करें तो रहाणे ने अब तक 7 अंतराष्ट्रीय मुकाबलों में टीम इंडिया की अगुआई की है। इनमें से उन्होंने 6 में जीत हासिल की है। इसका मतलब उनका सक्सेस रेट 86 फीसदी है।

साथियों के बीच जिक्स के नाम से प्रसिद्ध रहाणे का सक्सेस रेट तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली के ओवरऑल सक्सेस रेट से 24 फीसदी ज्यादा है। विराट कोहली की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक 56 टेस्ट, 92 वनडे और 40 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 33 टेस्ट, 63 वनडे और 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में जीत हासिल की है। विराट कोहली का टेस्ट में सक्सेस रेट 59 फीसदी है। वहीं, वनडे इंटरनेशनल में उनका सक्सेस रेट 68 फीसदी, जबकि टी20 इंटरनेशनल में 60 फीसदी है।

कोहली ने पहली बार दिसंबर 2014 में भारत की टेस्ट टीम की कमान संभाली थी। उसके बाद यह तीसरा मौका है, जब वह टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी नहीं कर रहे हैं। इससे पहले दोनों बार विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी।

रहाणे ने अब तक जिन दो टेस्ट मुकाबलों में भारत की कप्तानी की, उनमें भारत ने जीत हासिल की। कोहली के चोटिल होने के कारण रहाणे को मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच (धर्मशाला) में कप्तानी की थी। भारत ने वह मैच 8 विकेट से जीता था। इसके बाद रहाणे ने जून 2018 में बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत की अगुआई की। भारत ने वह टेस्ट एक पारी और 262 रन से जीता था।

कोहली ने वनडे में जुलाई 2013 में भारतीय टीम की कमान संभाली थी। जुलाई 2015 में रहाणे को जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए पहली बार वनडे टीम की कमान सौंपी गई। उस सीरीज में टीम इंडिया ने अपने तीनों मैच जीते। इस हिसाब से रहाणे की अगुआई में भारत का वनडे में सक्सेस रेट 100% है।

विराट कोहली ने जनवरी 2107 में पहली बार टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कमान संभाली। यह कम लोग जानते होंगे कि रहाणे को कोहली से पहले टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कमान सौंपी गई थी। जुलाई 2015 में रहाणे को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था।

जिम्बाब्वे के उस दौरे में भारत ने 3 वनडे और 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले थे। अजिंक्य रहाणे की अगुआई में दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में से भारत ने पहले मैच में जीत हासिल की थी, जबकि दूसरे मैच में हार झेली थी। उसके बाद से रहाणे को कभी भी वनडे और टी20 में भारत की कमान नहीं सौंपी गई।

Next Stories
1 बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में किए 4 बदलाव, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज करेंगे टेस्ट डेब्यू
2 अश्विन गेंदबाजी नहीं, ‘मुंहफट’ होने का भुगत रहे हैं खामियाजा, टीम इंडिया में ‘पक्षपात’ को लेकर बोले सुनील गावस्कर
3 ‘मेरी आवाज नहीं काम की सुनाई देगी गूंज,’ चार्ज लेने से पहले बोले टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा
यह पढ़ा क्या?
X