ताज़ा खबर
 

IPL 8: चेन्नई सुपरकिंग्स का अजेय अभियान जारी, मुंबई इंडियन्स की चौथी हार

स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम की सलामी जोड़ी से मिली तूफानी शुरूआत की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आईपीएल आठ में आज यहां मुंबई इंडियन्स को 20 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराया।

Author Updated: April 18, 2015 12:06 AM

स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम की सलामी जोड़ी से मिली तूफानी शुरूआत की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए आईपीएल आठ में आज यहां मुंबई इंडियन्स को 20 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराया। मुंबई की यह लगातार चौथी हार है।

मुंबई ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरूआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 183 रन बनाये। उसकी तरफ से कीरोन पोलार्ड ने दसवें ओवर में क्रीज पर कदम रखा और तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों पर 64 रन बनाये जिसमें चार चौके और पांच छक्के शामिल हैं। रोहित ने 50 रन की पारी खेली। मुंबई ने आखिरी दस ओवरों में 121 रन बनाये।

चेन्नई की तरफ से आशीष नेहरा ने 23 रन देकर तीन विकेट लिये।

स्मिथ (30 गेंद पर 62 रन) और मैकुलम (20 गेंद पर 46 रन) ने पहले विकेट के लिये केवल 7.2 ओवर में 109 रन जोड़कर चेन्नई को तूफानी शुरूआत दिलायी। बाद में सुरेश रैना ने 29 गेंदों पर नाबाद 43 रन बनाये। चेन्नई ने केवल 16 . 4 ओवर में चार विकेट पर 189 रन बनाकर तीन मैचों में अपने अंकों की संख्या छह पर पहुंचायी। इससे मुंबई का आईपीएल आठ में पहली जीत का इंतजार बढ़ गया।

अपने आक्रामक तेवरों के लिये मशहूर मैकुलम और स्मिथ ने शुरू से ही 15 रन प्रति ओवर की दर से रन बनाये। इन दोनों ने मुंबई के मुख्य गेंदबाज लेसिथ मालिंगा को निशाने पर रखा जिन्होंने अपने पहले दो ओवरों में 33 रन लुटाये। उनके पहले ओवर में 12 और दूसरे ओवर में 21 रन बने। स्मिथ और मैकुलम ने इस ओवर में दो – दो चौके जड़े।

इससे मुंबई के गेंदबाजों पर दबाव आ गया। बायें हाथ के स्पिनर सुचित ने भी अपने पहले दो ओवरों में 33 रन दिये। स्मिथ ने उनके एक ओवर में दो चौके और दो छक्के लगाये। रोहित को मजबूर होकर पावरप्ले के आखिरी ओवर में हरभजन सिंह को गेंद सौंपनी पड़ी। इससे भी फर्क नहीं पड़ा। हरभजन के ओवर में चार चौके लगे और चेन्नई पावरप्ले में 90 रन जुटाने में सफल रहा। यह आईपीएल के पावरप्ले में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

स्मिथ ने पहले छह ओवरों में ही 22 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा कर दिया था। मैकुलम ने पवन सुयाल की गेंद पर विकेटकीपर के पीछे छक्का जड़कर सातवें ओवर में चेन्नई का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। मैकुलम हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये।

हरभजन की गेंद पर गलत टाइमिंग से लगाया गया उनका शाट विनयकुमार के पास आसान कैच के रूप में चला गया। उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाये। स्मिथ भी इसी ओवर की आखिर गेंद पर स्लाग स्वीप करने के प्रयास में मिडविकेट पर कैच थमा बैठे। उनकी पारी में आठ चौके और चार छक्के शामिल हैं।

मालिंगा ने अपने दूसरे स्पैल में दो ओवरों में केवल सात रन दिये और फाफ डु प्लेसिस (11) का विकेट लिया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (तीन) अधिक देर तक नहीं टिक पाये लेकिन रैना ने आसानी से रन बटोरे। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। ड्वेन ब्रावो (नाबाद 13) ने पोलार्ड पर पहले चौका और फिर विजयी छक्का जड़ा।

इससे पहले पहले मुंबई चार ओवर और 12 रन के अंदर तीन विकेट गंवा। नेहरा ने पहले ओवर में ही पार्थिव पटेल (शून्य) का पगबाधा आउट किया और पिंच हिटर के रूप में तीसरे नंबर पर उतरे कोरी एंडरसन (चार) को पवेलियन भेजा जिनका फाफ डु प्लेसिस ने खूबसूरत कैच लपका। आरोन फिंच के चोटिल होने के कारण टीम में लिये गये लेंडल सिमन्स (पांच) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये।

हरभजन को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेली गयी 64 रन की पारी के कारण उच्च्परी क्रम में उतारा गया लेकिन 21 गेंदों पर 24 रन बनाकर स्लिप में आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। दस ओवर तक मुंबई का स्कोर चार विकेट पर 62 रन था।

रोहित ने एक छोर संभाले रखा था जबकि पोलार्ड ने क्रीज पर उतरने के तुरंत बाद जडेजा पर छक्का जड़कर अपना खाता खोला। उन्होंने बायें हाथ के इसी स्पिनर के अगले ओवर में 26 रन बटोरे जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल है।

धोनी को ऐसे में नेहरा को अपना आखिरी ओवर करने के लिये बुलाना पड़ा जो रोहित को आउट करके कप्तान के भरोसे पर खरा उतरे। रोहित ने इससे ठीक पहले अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी में 31 गेंद खेली तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया।

पोलार्ड ने केवल 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। डेथ ओवरों में नये बल्लेबाज अंबाती रायुडु (16 गेंद पर 29 रन) ने तेजी से रन बनाने के कौशल का अच्छा नमूना पेश किया। उन्होंने मोहित शर्मा के ओवर में दो छक्के जड़े।

Next Stories
1 IPL 8: KXIP के खिलाफ जीत की राह पर लौटना चाहेंगे KKR
2 इंडियन क्रिकेट टीम के अगले कोच होंगे गांगुली!
3 साइना नेहवाल फिर बनीं World की Number 1 बैडमिंटन खिलाड़ी
यह पढ़ा क्या?
X