ताज़ा खबर
 

‘स्पाइक्स न होने पर कोच ने ग्राउंड से भगा दिया था, ऐसा लगा क्रिकेट छोड़ दूं,’ पुराने दिनों को याद कर भावुक हुए उमेश यादव; देखें VIDEO

बातचीत के दौरान उमेश ने दलीप ट्रॉफी के दिनों को भी याद किया। कहा, कभी नहीं सोचा था कि राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करूंगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव 250 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 46 टेस्ट में 144 और 75 वनडे में 106 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने अब तक सिर्फ 7 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उनके 9 विकेट हैं। उमेश यादव का करियर औसतन देर से शुरू हुआ है। नागपुर से खेलने से पहले उन्होंने किसी भी स्तर पर बीसीसीआई से संबद्ध कोई भी मैच नहीं खेला था। यही नहीं, उससे पहले वह सिर्फ टेनिस बॉल से ही गेंदबाजी किया करते थे।

क्रिकबज से बातचीत के दौरान उमेश ने इंडिया डेब्यू से पहले की घटनाओं को याद किया। उन्होंने बताया, ‘नागपुर से खेलने के दौरान मैंने 8 विकेट लिए। तो सेलेक्टर्स ने कहा कि इसे कैंप के लिए बुलाओ। करीब 20-21 साल की उम्र में पहली बार विदर्भ के लिए कैंप करने का मौका मिला। मैं जब मैदान पर पहुंचा तो कोच ने मेरे पैरों में जूते देखे। मैंने स्पोर्ट्स शू पहन रखे थे। उन्होंने पूछा स्पाइक्स कहां हैं। मैंने कहा मेरे पास तो यही हैं। यह सुनते ही वह बिल्कुल आग बबूला हो गए।’

उमेश ने बताया, जिंदगी का वह दिन मैं आज तक नहीं भूला हूं। उस दिन लगा था कि क्रिकेट छोड़ दूं। कोच ने इतनी बेरुखी से बोला कि जूते नहीं तो ऐसी ही बॉलिंग करने आ गए। पता नहीं था कि स्पाइक्स होने चाहिए। ये चाहिए वो चाहिए। उन्होंने दूसरों की ओर देखते हुए कहा कि किसी को भी यार बुला ले लेते हो। भेज देते हो उसको पता ही नहीं स्पाइक्स क्या है। बोले आप जाओ यहां से। उस दिन इतना खराब लगा था कि मैंने सोचा कि मैं छोड़ देता हूं, लेकिन दोस्तों ने समझाया। फिर मैंने काफी सोचा और फिर खुद को तैयार किया।

बातचीत के दौरान उमेश ने दलीप ट्रॉफी के दिनों को भी याद किया। कहा, कभी नहीं सोचा था कि राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करूंगा। उमेश ने डेब्यू से पहले दलीप ट्रॉफी में दक्षिण क्षेत्र के लिए खेलते हुए द्रविड़ और लक्ष्मण के खिलाफ गेंदबाजी की थी। उन्होंने इस मैच में इन दो दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट समेत 5 विकेट झटके थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘हेडलाइंस में आने को लोग कुछ भी लिख देते हैं,’ MS Dhoni पर सवाल उठाने वाले बेन स्टोक्स पर माइकल होल्डिंग ने कसा तंज
2 मोहम्मद शमी ने कहा- साबित करो आरोप, पत्नी हसीन जहां बोलीं- जिंदगी छोटी पड़ जाएगी; देखें VIDEO
3 ‘4000 करोड़ के नुकसान की आशंका के बावजूद न सैलरी कटेगी, न छंटनी होगी,’ बोले- बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल