scorecardresearch

Under 19 World Cup: कोविड की शिकार भारतीय टीम ने आयरलैंड को 174 रन से हराया, क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

U19 World Cup: भारतीय टीम के कप्तान और उपकप्तान समेत 5 खिलाड़ी मैच से पहले कोविड संक्रमित हो गए थे। मुश्किल से मैदान पर उतरे 11 खिलाड़ियों ने आयरलैंड पर 174 रनों की शानदार जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

Under 19 World Cup, India vs Ireland, U19 World Cup 2022, Yash Dhull, Covid Positive
भारतीय टीम के कप्तान, उपकप्तान समेत 5 खिलाड़ी मैच से पहले कोरोना संक्रमित हुए, उसके बावजूद भारत ने विशाल जीत दर्ज की (सोर्स- ट्विटर BCCI)

भारतीय अंडर-19 टीम ने अपने दूसरे ग्रुप स्टेज के मुकाबले में आयरलैंड पर 174 रनों की विशाल जीत दर्ज की है। यह जीत इसलिए खास है क्योंकि इस मैच में कप्तान यश ढुल समेत भारत के 6 खिलाड़ी कोविड के कारण उपस्थित नहीं हो सके। बमुश्किल टीम 11 खिलाड़ी उतार सकी। साथ ही इस टूर्नामेंट में यह रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

इस जीत से टीम इंडिया ने अंतिम-8 में भी जगह बना ली है। भारत ने सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी (79) और हरनूर सिंह (88) के अर्धशतकों तथा दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 164 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 307 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया। रघुवंशी ने 79 रन की पारी के दौरान इतनी ही गेंदें खेलते हुए 10 चौके तथा दो छक्के जमाए।

हरनूर ने 101 गेंद का सामना करते हुए 12 बार गेंद सीमारेखा के पार कराई। इन दोनों के अलावा राज बावा ने 42 रन (64 गेंद में दो चौके और एक छक्का) और इस मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे निशांत सिंधू ने 34 गेंद में पांच चौके से 36 रन का योगदान दिया।

इसके बाद राजवर्धन हंगारगेकर ने अंत में कमाल कर दिया और 17 गेंद में पांच छक्के और एक चौके से 39 रन की नाबाद ताबड़तोड़ पारी खेलकर भारतीय टीम को 300 रन पार कराने में मदद की। कप्तान यश ढुल और उप कप्तान शेख रशीद के अलावा चार अन्य खिलाड़ियों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। गनीमत रही कि टीम अंतिम एकादश उतार सकी।

308 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई। 36 रन पर टीम के 4 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद जोशुआ (28) और मैकबेथ (32) ने कुछ देर तक स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन देखते ही देखते पूरी टीम 133 रनों पर सिमट गई। कौशल ताम्बे, गर्व सांगवान और अनीश्वर गौतम को 2-2 सफलताएं मिलीं।

भारत की अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 में यह दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच 45 रन से जीता था। भारतीय टीम ग्रुप-बी में मौजूद है जिसमें भारत, साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और यूगांडा शामिल हैं। टीम इंडिया को अपना आखिरी लीग मैच यूगांडा के खिलाफ 22 जनवरी को खेलना है। यानी भारत की जगह क्वार्टर फाइनल में पक्की हो गई है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट