ताज़ा खबर
 

U19 World Cup 2018 : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया

U19 World Cup 2018(इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया , Ind vs Aus ): ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हरा दिया।
कप्‍तान पृथ्‍वी शॉट ने 100 गेंदों में 94 रन बनाए।

U19 World Cup 2018 : राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेल रही भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में अपने अभियान की सधी शुरुआत की है। ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम के खाते में दो अंक आ गए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया को 329 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया हासिल नहीं कर पाई और 228 रनों पर ही ढेर हो गई। कप्तान पृथ्वी शॉ (94) और मनोज कालरा (86) ने 180 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर भारत को मजबूत शुरुआत दी। इसी स्कोर पर पृथ्वी विल सदरलैंड की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े बेक्सटर जे होल्ट के हाथों लपके गए। पृथ्वी अपना शतक पूरा करने से केवल छह रन दूर रह गए। उन्होंने 100 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद कालरा भी मैदान पर ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। उन्हें परम उप्पल ने कप्तान जेसन सांघा के हाथों कैच आउट कर भारत का दूसरा विकेट गिराया।

इसके बाद टीम की पारी संभालने आए शुभम गिल (63) और हिमांशु राणा (14) ने 49 अंक ही जोड़े थे कि जैक एडवर्ड्स ने ऑस्टीन वॉ के हाथों राणा को कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। एडवर्ड्स ने इसके बाद गिल को भी मैदान पर टिकने नहीं दिया और 272 के स्कोर पर कैच आउट कर भारत का चौथा विकेट भी गिरा दिया।

गिल के आउट होने के बाद भारतीय टीम के बाकी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और टीम के विकेट लगातार गिरते रहे। अभिषेक शर्मा ने 23 रनों की पारी खेली और इसके बाद कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। इस प्रकार भारतीय टीम की पारी 328 रनों पर समाप्त हो गई।

यहां पढ़ें U19 World Cup 2018 India vs Australia Highlights:

-ऑस्ट्रेलिया के लिए एडवर्ड्स ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। इसके अलावा, सदरलैंड, उप्पल और वॉ को एक-एक सफलता हासिल हुई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया टीम के लिए कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी परेशानी का सबब बने रहे।

-ऑस्ट्रेलिया के लिए चार विकेट लेने वाले एडवर्ड्स ने ही अच्छी बल्लेबाजी भी की। उन्होंने सबसे अधिक 73 रन बनाए, लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे।

-नागरकोटी और शिवम ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं अभिषेक शर्मा और अनुकूल रॉय को एक-एक सफलता मिली। आस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज उप्पल और राल्स्टन रन आउट हुए। इस मैच में कप्तान पृथ्वी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

-329 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम महज 228 रनों पर ही ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज जैक एडवर्ड्स ने सबसे अधिक 73 रन बनाए। जैक एडवर्ड्स के अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया और पूरी टीम 42.5 ओवर में 228 रन ही बना सकी।

-इसके साथ ही भारत ने 100 रन से इस मैच को जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से  मैक ब्रयांट 29 रनों की पारी खेली। कप्तान जेन सांघा भी कुॆछ खास नहीं कर पाए और 14 रन बनाकर आउट हो गए।

-ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज जैक एडवर्ड्स ने सबसे अधिक 73 रन बनाए। जैक एडवर्ड्स के अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया और पूरी टीम 42.5 ओवर में 228 रन ही बना सकी। इसके साथ ही भारत ने 100 रन से इस मैच को जीत लिया।

-पिछले पांच ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज धीरे गति से बल्लेबाजी कर रहे हैं। रन रेट हर ओवर के साथ बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में बने रहना है तो उसे जल्द से जल्द रन बनाने होंगे।  21.2 ओवर के बाद स्कोर – 86/2

-14वें ओवर में भारत की तरफ से नागरकोटी ने पहला विकेट हासिल किया। कप्तान जेसन सांघा मैक ब्रयांट के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं। 16 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 64/1

-भारतीय टीम के पास विकेट लेना का सुनहरा अवसर था, लेकिन विकेटकीपर आर्यन जुयाल ने वो मौका हाथ से गवां दिया। भारतीय गेंदबाज अब भी पहले विकेट का इंतजार कर रहे हैं। 10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 43/0

-मैक ब्रयांट और जैक एडवर्ड्स कोई गलती नहीं कर रहे हैं। दोनों इस समय अपना समय ले रहे हैं और सेट होने की कोशिश कर रहे हैं।

-दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनरों ने आते ही रन बनाना शुरू कर दिया है। भारतीय गेंदबाज अभी तक कोई भी कामयाबी हासिल करने में नाकामयाब रहे हैं।

-भारतीय गेंदबाज अगर शुरुआती विकेट लेने में सफल रहते हैं तो भारत के लिए इस टारगेट को बचाना मुश्किल नहीं होगा। 8 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 34/0

-भारतीय टीम 6 रन प्रति ओवर से ज्‍यादा के औसत से रन बना रही है। इस बीच मंजोत कालरा भी 86 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

– भारत को अंडर-19 एशिया कप में बेहद निराशा हाथ लगी थी। उसे इस टूर्नामेंट में नेपाल और बांग्लादेश के हाथों मात खानी पड़ी थी और इसी के साथ वह ग्रुप दौर से ही बाहर हो गई थी। आस्ट्रेलिया को भी 4-1 से पाकिस्तान के खिलाफ जीत मिली थी इसके बाद उसे भी पाकिस्तान ने 2-0 से हराया था।

– कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन वाली भारतीय टीम इस विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ दो पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने के बाद आ रही है जिसमें उसे सिर्फ एक बार हार मिली है जबकि आठ मैचों में उसे जीत और एक मैच टाई रहा था।

इससे पहले भरतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 328 रन बना लिए थे। कप्‍तान पृथ्‍वी शॉ और मनजोत कालरा की सलामी जोड़ी ने टीम को बड़े स्‍कोर के लिए ठोस शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 180 रन जोड़े। पृथ्‍वी शतक से चूक गए और 100 गेंदों में 94 के निजी स्‍कोर पर आउट हो गए। भारतीय टीम 6 रन प्रति ओवर से ज्‍यादा के औसत से रन बना रही है। इस बीच मंजोत कालरा भी 86 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

-ग्रुप-बी का यह मैच माउंट माउंगनुई में खेला जा रहा है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया, दोनों टीमें अंडर-19 विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीमें हैं। दोनों ने तीन-तीन बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। इस बार भी दोनों टीमों के पास अच्छे खिलाड़ी हैं। दोनों टीमों को अपने स्टार खिलाड़ियों जेसन सांघा और पृथ्वी शॉ तथा शुभम गिल की कमी खली थी, लेकिन इस बार दोनों टीमें पुरानी यादों को पीछे छोड़कर आगे निकलना चाहती हैं।

टीमें:

भारत : पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभम गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मंजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

आस्ट्रेलिया : जेसन सांघा (कप्तान), विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक ब्रयांट, जैक एडवर्ड्स, जैक इवांस, जैरोड फ्रीमैन, र्यान हैडली, बाक्सटर होल्ट, नाथन मैक्सीवनी, जोनाथन मेरलो, ल्यॉड पोप, जेसन राल्सटन, परम उप्पल, ऑस्टीन वॉ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule