scorecardresearch

Asia Cup U19: अफगानिस्तान को हरा भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान से हो सकती है भिड़ंत

भारत की ओर से राज बावा और कौशल ताम्बे ने 7वें विकेट के लिए 65 रन की अटूट साझेदारी की। बावा (नाबाद 43) और ताम्बे (नाबाद 35) ने तब जिम्मेदारी संभाली, जब भारत 6 विकेट पर 197 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

U19 Asia Cup India Afghanistan Semi-Final Pakistan final
भारत ने अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में ग्रुप ए के मैच में अफगानिस्तान को 4 विकेट से हराया। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

भारतीय टीम ने 27 दिसंबर 2021 को एशिया कप अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। उसने ग्रुप ए के मैच में अफगानिस्तान को 4 विकेट से हराया। अब सेमीफाइनल में उसकी भिड़ंत 28 दिसंबर को ग्रुप बी में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगी। भारत के ग्रुप में पाकिस्तान भी है।

पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। उसकी भिड़ंत बांग्लादेश और श्रीलंका के मैच में जो हारेगा, उससे होगी। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमों ने अब तक जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। भारत ग्रुप ए में पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर रहा। पाकिस्तान ने अपने सभी मैच जीते।

यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जा रहा है। दुबई के आईसीसी क्रिकेट अकादमी ग्राउंड नंबर 2 पर खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 259 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 48.2 ओवर में 6 विकेट पर 262 रन बना मैच अपने नाम कर लिया।

भारत की ओर से राज बावा और कौशल ताम्बे ने 7वें विकेट के लिए 65 रन की अटूट साझेदारी की। बावा (नाबाद 43) और ताम्बे (नाबाद 35) ने तब जिम्मेदारी संभाली, जब भारत 6 विकेट पर 197 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। हालांकि, इन दोनों ने अच्छी तरह से अपनी भूमिका निभाई। इस कारण भारतीय टीम ने 10 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर दिया।

इससे पहले अच्छी फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज हरनूर पन्नू (65) और उनके साथी अंगकृष रघुवंशी (35) ने पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। मध्यक्रम में हालांकि कप्तान यश ढुल (26) और निशांत सिंधू (19) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। हरनूर और रघुवंशी ने गेंद को लगातार सीमा रेखा तक पहुंचाया।

हरनूर ने अपनी पारी में आठ चौके और रघुवंशी ने छह चौके लगाए। बाएं हाथ के स्पिनर नूर अहमद (43 रन देकर चार विकेट) ने रघुवंशी को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद हरनूर और शेक राशीद (छह) भी पवेलियन लौट गए। इससे स्कोर 3 विकेट पर 116 रन हो गया।

कप्तान ढुल और सिंधू ने पारी संवारने का प्रयास किया। खालिल खलील ने सिंधू को आउट कर दिया। इससे स्कोर 4 विकेट पर 162 रन हो गया। नूर अहमद ने ढुल को आउट करके अपना तीसरा विकेट लिया। फिर अराध्य यादव (12) को पगबाधा आउट कर भारतीय खेमे में खलबली मचा दी।

इसके बाद बावा और ताम्बे ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। दोनों ने धैर्य से काम लिया और टीम को अंतिम-4 में पहुंचाया। ताम्बे ने विजयी चौका लगाया। अफगानिस्तान की ओर से सुलिमान सफी ने 73 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली। वहीं एजाज अहमद अहमदजई ने 68 गेंद पर नाबाद 86 रन बनाए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट