scorecardresearch

एक ओवर में बना डाले 43 रन! जानें कहां बना यह अनोखा रिकॉर्ड

एक ओवर में वैसे तो छह गेंद ही होती है और ऐसे में अधिकतम 36 रन बन सकते हैं, लेकिन इस मैच में दो गेंद नो बॉल रही जिसके कारण बल्लेबाजों को दो अतिरिक्त गेंद मिली।

on this day, on this day in sports, on this day in cricket, dennis lillee
तस्वीर का उपयोग प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)
न्यूजीलैंड में घरेलू द फोर्ड ट्रॉफी में खेल गए वनडे मैच के दौरान बुधवार को यहां एक ओवर में 43 रन बन गए। यह मुकाबला सेडॉन पार्क में नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स और सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के बीच खेला जा रहा था। नॉर्दर्न की ओर से खेलते हुए जो कार्टर और ब्रेट हैंपटन की जोड़ी ने यह धमाकेदार रिकॉर्ड बनाया। कार्टर और हैंपटन ने विपक्षी टीम के तेज गेंदबाज विलेम लुडिक के खिलाफ एक ओवर में कुल 43 (4, 6(नो बॉल), 6(नो बॉल), 6,1, 6, 6, 6) जड़ दिए। हांलाकि, हैंपटन पांच रन से घरेलू क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाने से चूक गए लेकिन कार्टर ने अपना बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया।

लुडिक ने पूरे दस ओवर में 85 रन दिए। एक ओवर में वैसे तो छह गेंद ही होती है और ऐसे में अधिकतम 36 रन बन सकते हैं, लेकिन इस मैच में दो गेंद नो बॉल रही जिसके कारण बल्लेबाजों को दो अतिरिक्त गेंद मिली और 43 रन बन गए। इससे पहले, घरेलू क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनने का रेकॉर्ड जिम्बाब्वे के एल्टन चिगुंबुरा के नाम था। उन्होंने 2013 में ढाका प्रीमियर लीग के एक मुकाबले में अलाउद्दीन बाबू के खिलाफ एक ओवर में 39 रन बनाए थे।

वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा 36 रन बने हैं। यह कारनामा लिमिटेड ओवर के दोनों फॉर्मेट (वन डे और टी-20) में हुआ है। ऐसा दो बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हुआ है, लेकिन अभी तक टेस्ट मैच में नहीं हुआ है। वनडे क्रिकेट में 2007 में आयोजित वर्ल्ड कप मैच के दौरान नीदरलैंड के गेंदबाज डॉन वैन बंज की गेंद पर हर्सेल गिब्स ने सेंट किट्स की मैदान पर छह छक्के जड़े थे। वही, टी-20 इंटरनेशनल मैच में, 2007 में डरबन के मैदान पर खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने लगातार छह बॉल पर 6 छक्के जड़े थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.