scorecardresearch

टर्निंग पॉइंट: आखिरी ओवर में 21 रन की जरूरत, रिंकू सिंह ने 4 गेंद में ठोके 18 रन फिर एविन लुईस ने पलटा मैच; देखें Video

रिंकू सिंह स्लॉग ओवर्स में जिस तरह से लखनऊ के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ रहे थे, उससे लग रहा था कि केकेआर की टीम प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में बनी रहेगी, लेकिन पारी की 119वीं गेंद पर लुईस ने हैरतअंगेज कैच लपका और मैच पलट गया।

IPL 2022 KKR Vs LSG Rinku Singh Evin Lewis KKR LSG Kolkata Knight Riders lucknow super giants Shreyas Iyer quinton de kock KL Rahul
नवी मुंबई के डॉ. डीवाई पाटिल स्टेडियम में 18 मई 2022 को कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए मैच की सेकेंड लास्ट बॉल पर एविन लुईस ने रिंकू सिंह का एक हाथ से शानदार कैच लपका। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के 66वें मैच में रिंकू सिंह स्लॉग ओवर्स में जिस तरह से लखनऊ सुपर जायंट्स के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ रहे थे, उसे देखते हुए लग रहा था कि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टूर्नामेंट के प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में बनी रहेगी, लेकिन पारी की 119वीं गेंद पर लखनऊ सुपर जायंट्स के एविन लुईस ने एक हैरतअंगेज कैच लपका और मैच का पूरा परिदृश्य बदल गया।

आखिरी गेंद पर उमेश यादव 3 रन नहीं बना पाए और बोल्ड हो गए। इसके साथ ही लखनऊ सुपर जायंट्स ने न सिर्फ मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई, बल्कि केकेआर के शीर्ष -4 में पहुंचने के मंसूबों पर भी पानी फेर दिया। कहना गलत नहीं होगा कि एविन लुईस द्वारा लपका गया रिंकू सिंह का कैच भी मैच का एक टर्निंग पॉइंट रहा।

दोनों टीमों के लिए सीजन के आखिरी लीग मैच में 211 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने खराब शुरुआत की। कप्तान श्रेयस अय्यर ने नितीश राणा और सैम बिलिंग्स के साथ अहम साझेदारियां कर टीम को मुकाबले में फिर से लाए। इसके बाद रिंकू सिंह की बारी थी। केकेआर को जीत के लिए आखिरी ओवर में 21 रन की जरूरत थी।

लक्ष्य आसान नहीं था, लेकिन रिंकू सिंह ने मार्कस स्टोइनिस की पहली गेंद पर चौका, दूसरी गेंद पर छक्का और तीसरी गेंद पर फिर छक्का जड़कर केकेआर के खेमे में जीत की उम्मीद जगा दी। चौथी गेंद पर 2 रन लेकर स्ट्राइक अपने पास ही रखी। रिंकू सिंह के लिए आखिरी दो गेंद पर तीन रन बनाना एक आसान काम था, लेकिन 5वीं गेंद ने ही कहानी पलट दी।

मार्कस स्टोइनिस की 5वीं गेंद ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ बॉल थी। रिंकू सिंह ने कवर की दिशा में उठाकर मारने की कोशिश की। एविन लुईस डीप पॉइंट से भागते हुए आए और अपनी बाईं तरफ डाइव लगाते हुए एक हाथ से कैच लपक लिया। लुईस की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। रिंकू सिंह को हताश मन से पवेलियन लौटना पड़ा। स्टोइनिस ने आखिरी गेंद ऑफ स्टंप पर यॉर्कर फेंकी। उमेश यादव ने ऑन साइड में खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्ले को छकाते हुए विकेट से जा टकराई। आप भी नीचे एविन लुईस के अविश्वसनीय कैच का वीडियो भी देख सकते हैं।

मैच के बाद क्विंटन डीकॉक ने कहा, ‘मुझे नहीं लगा था कि मैच इतना करीबी होगा। केकेआर के बल्लेबाजों ने बढ़िया काउंटर अटैक किया। अंतिम ओवर में हम नर्वस थे, लेकिन लुईस के कैच ने मैच को हमारे पाले में डाल दिया।’ मार्कस स्टोइनिस बोले, ‘मैं यह सोच रहा था कि काश मैं बीच के ओवर्स में गेंदबाजी करता। लुईस ने जिस तरीके का कैच लिया, उसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच दिया जाना चाहिए।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.