टूर डि पोलैंड: फिनिश लाइन से पहले भीषण हादसा; चैंपियन साइक्लिस्ट कोमा में, टक्कर मारने वाले खिलाड़ी पर लगा जुर्माना

यूनियन साइक्लिस्ट इंटरनेशनल (यूसीआई) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह जंबो-विस्मा टीम के राइडर डायलन ग्रोएवेनगेन के ऐसे व्यवहार की कड़ी निंदा करता है।

Jakobsen bike
टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि फैबियो जाकोबसेन साइकिल हवा में उछल गई।

डेनमार्क के चैंपियन साइक्लिस्ट फैबियो जाकोबसेन जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं। वह टूर डि पोलैंड की फर्स्ट स्टेज रेस में फिनिश लाइन पार करने से पहले ही एक भीषण हादसे का शिकार हो गए। उन्हें सिर में गंभीर चोटें आईं हैं। वह कोमा में हैं। कैटालिस (पोलैंड का एक शहर) में फिनिश लाइन तक पहुंचने से पहले पोलैंड के ही साइक्लिस्ट डायलन ग्रोएवेनगेन ने जाकोबसेन को टक्कर को मार दी। इस कारण जाकोबसेन बहुत दूर तक घिसटते हुए चले गए। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि उनकी साइकिल हवा में उछलकर बहुत दूर जा गिरी। बताया जा रहा है कि डायलन ग्रोएवेनगेन ने ऐसा सब रेस जीतने के लिए किया।

इस हादसे में कई अन्य साइक्लिस्ट भी घायल हुए हैं। हालांकि, सबसे ज्यादा चोटें जाकोबसेन को आईं हैं। उन्हें एयर लिफ्ट के जरिए घटनास्थल से अस्पताल ले जाया गया। टूर डि पोलैंड की डॉक्टर बारबरा जर्सकिना ने जाकोबसेन के बारे में बताया, उनकी स्थिति बहुत गंभीर है। उनकी जान को खतरा है। दुर्भाग्य से, उनके सिर में गंभीर चोटें आईं हैं। उनका खून बहुत बह गया है। हालांकि, वह बहुत स्ट्रॉंग हैं। उम्मीद है कि वह जिंदगी की जंग जीत जाएंगे। जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तब वह बोल रहे थे। बाद में टीम की ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि फैबियो जाकोबसेन की हालत गंभीर है, लेकिन फिलहाल स्थिर है।

इस बीच, यूसीआई (यूनियन साइक्लिस्ट इंटरनेशनल) ने टूर डि पोलैंड की स्टेज 1 रेस में डायलन ग्रोएवेनगेन की हरकत की निंदा की है। इस दुर्घटना में आधा दर्जन से ज्यादा साइक्लिस्ट घायल हो गए हैं। साइक्लिंग की शीर्ष वैश्विक संस्था ने मामले को तुरंत अनुशासन आयोग के पास भेज दिया। इसमें डायलन ग्रोएवेनगेन के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की मंजूरी देने का अनुरोध किया गया है।

यूनियन साइक्लिस्ट इंटरनेशनल (यूसीआई) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह जंबो-विस्मा टीम के राइडर डायलन ग्रोएवेनगेन के खतरनाक व्यवहार की कड़ी निंदा करता है। डायलन ग्रोएवेनगेन ने फैबियो जाकोबसेन (डीस्किनक-क्विकसेप) को फिनिश लाइन से कुछ मीटर पहले टक्कर मार दी। जिससे कई लोग घायल हो गए।

Groenewegen
यूनियन साइक्लिस्ट इंटरनेशनल ने डायलन ग्रोएवेनगेन की हरकत की निंदा की है। इस दुर्घटना में आधा दर्जन से ज्यादा रेसर घायल हुए हैं।

अनुशासन आयोग का फैसला अभी आया नहीं है, लेकिन कमीशनर्स पैनल ने डायलन ग्रोएवेनगेन पर 500 स्विस फ्रैंक (करीब 42 हजार रुपए) का जुर्माना लगा दिया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।