ताज़ा खबर
 

धर्मशाला टी-20 में टॉस अहम भूमिका निभाएगा: रैना

सुरेश रैना ने कहा कि शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में टॉस बड़ी भूमिका निभाएगा..

Author धर्मशाला | September 30, 2015 12:52 AM
सुरेश रैना ने कहा कि शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में टॉस बड़ी भूमिका निभाएगा। (पीटीआई फोटो)

सीमित ओवरों के मैचों में एक बार फिर लंबे शॉट खेलने की अपनी क्षमता दिखाने को बेताब भारत के सीनियर बल्लेबाज सुरेश रैना ने कहा कि शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में टॉस बड़ी भूमिका निभाएगा।

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम शुक्रवार को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी जिसके साथ तीन टी20, पांच वनडे और चार टेस्ट मैचों की 72 दिन लंबी श्रृंखला की शुरूआत होगी। रैना ने कहा कि हाल में श्रीलंका में 22 साल बाद जीत दर्ज करने के बाद टीम आत्मविश्वास से भरी है।

रैना ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, ‘‘श्रीलंका को उसकी सरजमीं पर हराने के बाद टीम इंडिया का मनोबल बढ़ा हुआ है। टीम लगभग सात से आठ साल बाद नयी श्रृंखला से पहले हफ्ते भर के ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा ले रही है, टीम दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए पूरी तरह फिट है। श्रृंखला काफी रोमांचक होनी चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यहां टास की बड़ी भूमिका रहेगी क्योंकि रात को गेंद काफी मूव करती है। लेकिन हमें फर्क नहीं पड़ने वाला क्योंकि हम हालात से सामंजस्य बैठा चुके हैं।’’

रैना ने 218 वनडे और 44 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है लेकिन वह सिर्फ 18 टेस्ट ही खेल पाए हैं और बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि वह सीमित ओवरों के अपने प्रदर्शन से लंबे प्रारूप में अपनी अहमियत साबित करना चाहते हैं।

रैना ने कहा, ‘‘आगामी टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला में मेरे पास खुद को साबित करने और टेस्ट मैचों में वापसी करने का मौका होगा।’’

बायें हाथ का यह बल्लेबाज युवा और प्रतिभावान भारतीय टीम में अपने बल्लेबाजी क्रम को बदलने के लिए भी तैयार है और उन्होंने कहा कि वह प्रबंधन की इच्छा के अनुसार किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं।

इस बीच लंबे प्रारूप में अपनी क्षमता साबित कर चुके अजिंक्य रहाणे भी टीम में अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर अधिक परेशान नहीं हैं। मीडिया से बातचीत के दौरान मौजूद रहाणे ने कहा कि भारत ने सहजता के साथ टेस्ट और सीमित ओवरों में दो अलग कप्तानों के साथ सामंजस्य बैठा लिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘धोनी और विराट दोनों शानदार कप्तान हैं क्योंकि दोनों एक ही लक्ष्य के लिए काम करते हैं, यह भारत को शीर्ष पर पहुंचाना है।’’

रहाणे ने कहा कि क्रिकेट व्यक्तिगत नहीं टीम खेल है और भारत में दक्षिण अफ्रीका की मेहमान टीम पर दबदबा बनाने की क्षमता है। भारत की ओर से 18 वनडे और दो टी20 मैच खेलने वाले बायें हाथ के युवा स्पिनर अक्षर पटेल मानना है कि एचपीसीए की तेज गेंदबाजी के अनुकूल पिच पर गेंद को स्पिन कराना मुश्किल होगा लेकिन स्पिनरों को उछाल से फायदा मिलेगा।

तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने कहा कि भारतीय थिंक टैंक ने दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसीय कप्तान एबी डिविलियर्स के लिए अलग रणनीति बनाई है। मोहित ने कहा, ‘‘एबी डिविलियर्स के लिए हमारे पास योजना है। मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजी में हमें लाइन और लेंथ पर ध्यान देना चाहिए और प्रयोग करने से बचना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं धर्मशाला मैदान के हालात से वाकिफ हूं क्योंकि मैं यहां अंडर 19 के दिनों से खेल रहा हूं।’’

भारतीय खिलाड़ी अनुकूलन सह अभ्यास शिविर में आगामी श्रृंखला की तैयारी कर रहे हैं। शिविर की शुरुआत बेंगलुरू में हुई थी और अब इसका आयोजन यहां किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App