ताज़ा खबर
 

ये हैं वनडे डेब्यू में सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, जानिए भारतीय क्रिकेटरों में कौन है शीर्ष पर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने वनडे डेब्यू मैच में रन बनाने के मामले में शीर्ष 10 में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं है।

मार्टिन गप्टिल ने 10 जनवरी 2009 को अपने वनडे डेब्यू में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑकलैंड क्रिकेट मैदान में नाबाद 122 रनों की पारी खेली थी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले ही वनडे मैच में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस के नाम है। हेंस ने 22 फरवरी 1978 को सेंट जॉन्स क्रिकेट मैदान में अपने पहले ही वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक ठोक दिया था। हेंस ने 148 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज ने ये मैच 44 रन से जीत लिया था। हेंस अपने समय के सबसे उम्दा बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं। हेंस ने 238 मैचों में 8648 रन बनाए। हेंस ने अपने वनडे करियर में 17 शतक और 57 अर्ध-शतक बनाए।

अपने पहले ही वनडे मैच में रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं दक्षिण अफ्रीका के सीएर इन्ग्राम। इन्ग्राम ने 15 अक्टूबर 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू करते हुए 124 रन बनाए थे। मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 64 रनों से जीत हासिल की थी। इन्ग्राम को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। इस मैच में दक्षिम अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने भी 110 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

वनडे डेब्यू में रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं एमएस चैपमैन। चैपमैन ने हॉन्गकॉन्ग के लिए खेलते हुए आईसीसीए दुबई के खिलाफ अपने डेब्यू वनडे में नाबाद 124 बनाए थे। दोनों टीमों के बीच ये मैच 16 नवंबर 2015 को हुआ था। मैच में हॉन्गकॉन्ग ने 89 रनों से जीत हासिल की थी। चैपमैन को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

वनडे डेब्यू में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे नंबर हैं न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल। गप्टिल ने 10 जनवरी 2009 को अपने वनडे डेब्यू में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑकलैंड क्रिकेट मैदान में नाबाद 122 रनों की पारी खेली थी। मैच में न्यूजीलैंड ने चार विकेट खोकर 275 रन बनाए थे। जवाब में वेस्टइंडीज ने 10.3 ओवरों में बगैर विकेट खोेए 64 रन बना लिए थे लेकिन बारिश के कारण खेल आधे में रोकना पड़ा और परिणाम अनिर्णित रहा।

इस मामले में पांचवे स्थान पर हैं जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर। एंडी ने 23 फरवरी 1992 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू करते हुए नाबाद 115 रन बनाए थे। मैच में श्रीलंका ने तीन विकेट से जीत हासिल की थी फिर भी एंडी फ्लावर को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए चार विकेट खोकर 312 रन बनाए थे। श्रीलंका ने सात विकेट खोकर 313 रनों का लक्ष्य पूरा कर लिया। खास बात ये कि इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भी श्रीलंका के किसी भी खिलाड़ी ने शतक नहीं मारा।

अपने वनडे डेब्यू मैच में रन बनाने के मामले में शीर्ष 10 में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं है। भारतीय बल्लेबाजों में वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन के लोकेश राहुल ने बनाए हैं। केएल राहुल इस मामले में 12वें नंबर हैं। उन्होंने 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू करते हुए नाबाद 100 रन बनाए थे। हरारे में हुए इस मैच में भारत को नौ विकेट से जीत मिली थी। लोकेश राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

Next Stories
1 VIDEO: जब मिचेल जॉनसन ने विराट कोहली को मारी जानबूझकर बॉल, जानिए मैदान पर ही कैसे मिला था करारा जवाब
2 विंबलडन : वीनस विलियम्स, एंडी मरे समते केई निशिकोरी पहुंचे अगले दौर में
3 एमएस धोनी ने किया है ऐसा कारनामा कि खुद एडम गिलक्रिस्‍ट ने कहा- ये बस वक्‍त की ही बात थी
ये पढ़ा क्या?
X