ताज़ा खबर
 

covid 19: देश सेवा के लिए थाईलैंड मैच खेलने नहीं गया स्पैनिश फुटबॉलर, दवा दुकान में करने लगा काम

कोरोनावायरस चीन से शुरू होने के बाद यूरोप पहुंचा। वहां से अमेरिका और भारत के साथ-साथ दुनिया में फैल गया। चीन में इसने 3 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली। वहीं, इटली और स्पेन में 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। स्पेन और इटली को लॉकडाउन कर दिया गया है। […]

टोनी डोवाले इंडियन सुपर लीग (ISL) में बेंगलुरु एफसी के लिए खेल चुके हैं। (सोर्स-सोशल मीडिया)

कोरोनावायरस चीन से शुरू होने के बाद यूरोप पहुंचा। वहां से अमेरिका और भारत के साथ-साथ दुनिया में फैल गया। चीन में इसने 3 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली। वहीं, इटली और स्पेन में 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। स्पेन और इटली को लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में कई फुटबॉलर ने लोगों की मदद के लिए दान किए तो कुछ ने अपने होटल, रेस्तरां को आमलोगों की मदद के लिए खोल दिया। ऐसे ही एक फुटबॉलर हैं स्पेन के टोनी डोवाले। वे थाईलैंड में क्लब मैच खेलने के लिए जाने वाले थे, लेकिन लोगों की सेवा के लिए वहां जाने का इरादा छोड़ दिया।

इंडियन सुपर लीग (ISL) में बेंगलुरु एफसी की ओर से खेल चुके 29 साल के डोवाले फार्मेसी में ग्रेजुएट हैं। वे थाई क्लब के मुख्य फुटबॉलर हैं। जब स्पेन में कोरोनावायरस फैल रहा था उसी समय वे स्वदेश लौटे थे। अपने देश के लोगों की स्थिति को देखने के बाद उन्होंने फॉर्मेसी में जाने का फैसला किया। डोवाले ने कहा, ‘‘जब परिस्थितियां खराब हो गई तो मैंने अपना बैग पैक कर लिया था।’’ यात्रा में रोक के कारण डोवाले गलिसिाला के ला कोरुना में ही रुक गए। उन्होंने ला लिगा के क्लब सेल्टा विगो की ओर से क्लब करियर की शुरुआत की थी।
Coronavirus in India LIVE Updates: श्रीनगर में कोरोना के 7 और कर्नाटक में 10 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 917 हुआ
Coronavirus in India LIVE Updates: देश में कोरोना के केस बढ़कर 900 के नजदीक, अब तक 19 मौतें; CM योगी ने फंसे दिहाड़ी मजदूरों के लिए चलाईं 1000 बसें
डोवाले ने 4 साल पहले फॉर्मेसी का कोर्स पूरा किया था। उन्होंने कभी भी फील्ड में काम नहीं किया। कोरोनावायरस के कारण दुनिया को परेशान देखकर डोवाले को एहसास हुआ कि पढ़ाई को काम में लाने का सही समय यही है। उन्होंने कहा, ‘मैं एशिया में खेलता था। वहां पर फार्मेसी अलग है। मैं स्पेन में काम करने के लिए ज्यादा दिन नहीं रहा था। फुटबॉल के रुक जाने और यात्रा पर प्रतिबंध के कारण मैंने यही पर फॉर्मेसी की प्रैक्टिस करने का फैसला किया।

कोरोनावायरस के कारण स्पेन में करीब 5 हजार लोगों की मौत हुई है। अब तक लगभग 65 हजार इससे संक्रमित हुए हैं। खुशी की बात ये है कि इनमें से 10 हजार लोग सही भी हुए हैं। डोवाले ने कहा, ‘‘हम परिस्थितियों से लड़ रहे हैं। जो लोग जनता के साथ काम कर रहे हैं वे भी डरे हुए हैं। मेरे लिए अपनी सुरक्षा अलग बात है। किसी भी तरह लोगों को मदद करना पहली प्राथमिकता है। बहुत चीजों की कमी है। इनमें थर्मामीटर, दवाएं, ग्लव्स और सेनिटाइजर शामिल है।’’ डोवाले स्पेन के टॉप क्लब लेगानेस और रायो वलेसानो की ओर से भी खेल चुके हैं।
Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें:
कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा
जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए
इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं
क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 covid 19: जसप्रीत बुमराह Lock Down में पौधों को दे रहे पानी, फैंस बोले- फास्ट बॉलर हरी चीजों से करते हैं प्यार; देखें Photos
2 Covid-19: पॉल डाइबाला ने कोरोना को हराया, कहा- 5 मिनट में ही थक जाता था, सांस लेने में होती थी दिक्कत
3 शॉटपुट प्लेयर नवीन चिकारा का ओलंपिक में खेलने का सपना टूटा; डोप टेस्ट में हुए फेल, 4 साल का लगा बैन