Tokyo Paralympics: शूटिंग में मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड, सिंहराज की झोली में भी सिल्वर मेडल

शूटिंग P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में भारत के मनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। वहीं उसके सहयोगी सिंहराज ने सिल्वर मेडल जीता है।

tokyo paralympics 2020, medal, singhraj, manish narwal, final, shooting, shooter, singhraj and manish narwal qualify for final in tokyo paralympics, sports, टोक्‍यो पैरालंपिक, टोक्‍यो पैरालंपिक 2020, सिंहराज, मनीष नरवाल, शूटिंग, मेडल, फाइनल, शूटर
शूटिंग P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में मनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। (express file)

टोक्यो पैरालंपिक्स 2020 में भारत की झोली में एक और गोल्ड और सिल्वर मेडल आ गया है। शूटिंग P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में भारतीय शूटर मनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। वहीं उसके सहयोगी सिंहराज ने सिल्वर मेडल जीता है।

नरवाल ने मौजूदा पैरालम्पिक खेलों में भारत की झोली में तीसरा स्वर्ण पदक डाला जबकि सिंहराज अडाना ने रजत पदक जीता। उन्नीस वर्ष के नरवाल ने पैरालम्पिक का रिकॉर्ड बनाते हुए 218 . 2 स्कोर किया। वहीं पी1 पुरूषों की एस मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में मंगलवार को कांस्य जीतने वाले अडाना ने 216 . 7 अंक बनाकर रजत पदक अपने नाम किया।

रूसी ओलंपिक समिति के सर्जेइ मालिशेव ने 196 . 8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। इससे पहले क्वालीफाइंग दौर में अडाना 536 अंक लेकर चौथे और नरवाल 533 अंक लेकर सातवें स्थान पर थे । भारत के आकाश 27वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सके।

इस वर्ग में निशानेबाज एक ही हाथ से पिस्टल पकड़ते हैं क्योंकि उनके एक हाथ या पैर में विकार होता है जो रीढ की में चोट या अंग कटने की वजह से होता है । कुछ निशानेबाज खड़े होकर तो कुछ बैठकर निशाना लगाते हैं ।

बता दें भरता का पैरालंपिक में अबतक का सफर शानदार रहा है। शुक्रवार को बहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत ने तीन पदक जीते। प्रवीण कुमार ने ऊंची कूद में रजत पदक, अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल की पी-3 एसएच-1 स्पर्धा में कांस्य पदक और तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व ओपन का कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट