टोक्यो पैरालंपिक में भारत की गोल्डेन गर्ल अवनि लेखरा का डबल धमाल, गोल्ड के बाद जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारत की 19 वर्षीय पैरा शूटर अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन SH1 में 445.9 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। ये टोक्यो पैरालंपिक में उनका दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्हें स्वर्ण पदक जीता था।

tokyo-paralympics-golden-girl-avani-lekhara-wins-second-medal-in-rifle-shooting-bags-bronze-after-gold
भारतीय पैरा शूटर अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक में अपना दूसरा मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है (Source: Twitter)

भारत की पैरा शूटर अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक में शुक्रवार को इतिहास रच दिया है। 19 वर्षीय अवनि ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन SH1 में 445.9 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। ये टोक्यो पैरालंपिक में उनका दूसरा मेडल है।

इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल क्लास SH1 शूटिंग में गोल्ड मेडल हासिल किया था। भारत का टोक्यो पैरालंपिक में यह 12वां मेडल है। इसी के साथ अब भारत के कुल 2 स्वर्ण, 6 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल हो गए हैं।

इस पैरालंपिक से पहले भारत ने 11 पैरालंपिक खेलों में कुल 12 मेडल जीते थे। लेकिन इस बार एक पैरालंपिक में ही भारत ने 12 मेडल अपने नाम कर लिए हैं। ये पैरालंपिक के 49 साल के भारतीय इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

वहीं अवनि ने इस पैरालंपिक खेलों में दो मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उनसे पहले एक ओलंपिक में एक से ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड बस एक ही खिलाड़ी के नाम था वो थे जोगिंदर सिंह बेदी। जोगिंदर सिंह बेदी भारत के लिए पैरालंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले एथलीट हैं।

बेदी ने 1984 के पैरालंपिक खेलों में गोला फेंक में सिल्वर, भाला फेंक और चक्का फेंक में कांस्य पदक जीतकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। अब अवनि ऐसा करने वाली पहलि महिला पैरालंपियन हैं और दूसरी भारतीय खिलाड़ी हैं।

गौरतलब है अवनि के अलावा इस पैरालंपिक में भारत की भाविनाबेन पटेल ने भारत के लिए पदकों का खाता खोला था। उन्होंने टेबल टेनिस में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था। उनके अलावा निषाद कुमार, विनोद कुमार, मरियप्प थंगावेलू, देवेंद्र झाझरिया, सुमित अंतिल, सुंदर सिंह गुर्जर, योगेश कथुनिया, प्रवीण कुमार आदि खिलाड़ियों ने मेडल जीते हैं।

वहीं अवनि पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले दीपा मलिक रियो पैरालंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट और भाविनाबेन पटेल जारी टोक्यो पैरालंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।