ताज़ा खबर
 

मैरीकॉम-अमित पंघाल ने भी कटाया टोक्यो का टिकट, अब तक 8 भारतीय मुक्केबाजों ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

टोक्यो ओलंपिक के लिए भी अब तक 8 मुक्केबाज (4 पुरुष और 4 महिला) क्वालिफाई कर चुके हैं। यदि सचिन कुमार और मनीष कौशिक इस सूची में अपना नाम शामिल करवाने में सफल रहे तो यह संख्या बढ़ भी सकती है।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: March 10, 2020 2:10 PM
मैरीकॉम और अमित पंघाल।

भारत की दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम दूसरी बार ओलंपिक खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगी। उन्होंने सोमवार को जॉर्डन के अम्मान में एशिया-ओशिनिया ओलंपिक क्वालिफायर में 51 किग्रा क्वार्टर फाइनल में फिलीपींस की आयरिश मैग्नो को 5-0 से हराकर टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी बर्थ पक्की की। 2012 के लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता अब सेमीफाइनल में चीन की युआन चांग से भिड़ेंगी।

ओलंपिक कोटा हासिल करने के साथ ही, 37 साल की इस मुक्केबाज ने अपने उन आलोचकों को चुप करा दिया, जो पिछले साल मैरीकॉम के साथ शाब्दिक लड़ाई में उनकी साथी मुक्केबाज निखत जरीन के साथ खड़े थे। ओलंपिक क्वालिफायर में हिस्सा लेने के लिए मैरीकॉम और निखत जरीन के बीच मुकाबला हुआ था। मैरीकॉम ने राजधानी दिल्ली में हुए उस मुकाबले में निखत को हरा दिया था।


टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने के दावेदारों में शामिल भारतीय मुक्केबाज 24 साल के अमित पंघाल ने भी टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया। अमित ने 52 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में फिलीपींस के कॉर्लो पालम को हराया। 2019 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले अमित ने 4-1 से मुकाबले को अपने पक्ष में किया।


सिमरनजीत कौर ने मुक्केबाजी में देश को आठवां ओलंपिक कोटा दिलाया। उन्होंने 60 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की नामुन मोनखोर को 5-0 से हराया। अब सेमीफाइनल में सिमरनजीत चीनी ताइपे की शिह-यी वू से भिड़ेंगी। 2012 लंदन ओलंपिक में भारत के 8 मुक्केबाजों (7 पुरुष और मैरीकॉम) ने हिस्सा लिया था।


टोक्यो ओलंपिक के लिए भी अब तक 8 मुक्केबाज (4 पुरुष और 4 महिला) क्वालिफाई कर चुके हैं। यदि सचिन कुमार और मनीष कौशिक इस सूची में अपना नाम शामिल करवाने में सफल रहे तो यह संख्या बढ़ भी सकती है।

Next Stories
1 Ranji Trophy Final 2020, Saurashtra vs Bengal: दूसरे दिन अर्पित का शतक और पुजारा की फिफ्टी के दम पर सौराष्ट्र ड्राइविंग सीट पर
2 VIDEO: MS Dhoni को नहीं कोरोनावायरस का डर: मैदान में घुसे फैन से मिलाया हाथ, सेल्फी मांगने पर खेली लुका-छिपी
3 ICC Rankings: शेफाली वर्मा शीर्ष स्थान से फिसलीं, ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी पहली बार पहुंचीं टॉप पर
ये  पढ़ा क्या?
X