ओलंपिक इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम, टोक्यो में ऑस्ट्रेलिया ने खाया पहला पेनल्टी कॉर्नर गोल

भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर इतिहास रचा है। भारतीय महिला हॉकी टीम अब बस अपने पहले ओलंपिक पदक से एक जीत दूर है। भारतीय टीम ने ओलंपिक के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

tokyo-olympics-indian-women-hockey-team-under-rani-rampal-creates-history-by-reaching-first-time-in-semifinal-of-olympics
भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह (Source: Twitter)

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। भारतीय टीम ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में तीन बार की ओलंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से मात देकर इतिहास रचा है। भारतीय महिला हॉकी टीम अब बस अपने पहले ओलंपिक पदक से एक जीत दूर है।

भारत की तरफ से पहला गोल 22वें मिनट में गुरजीत कौर ने किया था। गुरजीत का टोक्यो ओलंपिक में ये पहला गोल था और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भी इस बार ओलंपिक में पहली बार पेनल्टी कॉर्नर से गोल खाया था।

गुरजीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर शानदार ड्रैग फ्लिक मारते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। भारतीय टीम की इस जीत की असली हकदार गुरजीत के बाद बेशक गोलकीपर सविता पुनिया को ही कहा जाएगा। उन्हें भारत की नई दीवार कहा जा सकता है, जिसने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को कोई मौका नहीं दिया और एक के बाद एक पेनल्टी कॉर्नर विफल किए।

सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला होगा अर्जेंटीना से। आपको बता दें कि आज सुबह खेले गए पहले क्वार्टरफाइनल मैच में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। ये मुकाबला 4 अगस्त यानी बुधवार को खेला जाएगा।

पहली बार सेमीफाइनल में बना जगह

भारतीय महिला हॉकी की इस टीम ने आज ओलंपिक के इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवा लिया है। रानी रामपाल की अगुवाई वाली ये पहली भारतीय महिला हॉकी टीम है जो ओलंपिक के सेमीफाइनल या क्वार्टरफाइनल में पहुंची है। इससे पहले कभी भी महिला हॉकी टीम ऐसा नहीं कर पाई थी।

गौरतलब है कि भारतीय हॉकी टीम ने पूल स्टेज के शुरुआती तीनों मुकाबले गंवा दिए थे। उसके बाद आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराकर रानी रामपाल की इस टीम ने जोरदार वापसी की थी और अंतिम-8 में जगह बनाई थी। इसके बाद आज क्या हुआ ये सबके सामने है। इस टीम ने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर लाते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

अपडेट