Tokyo Olympics: हॉकी में पुरुषों ने किया जीत से आगाज, महिलाओं ने किया निराश

टोक्यो ओलंपिक का पहला दिन भारतीय हॉकी के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा। दिन की शुरुआत में पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड पर जीत से आगाज किया तो दिन के अंत में भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड से 5-1 से हार झेलनी पड़ी।

tokyo-olympics-indian-women-hockey-team-lost-to-england-as-men-hockey-team-started-with-victory
Tokyo Olympics: पहले दिन भारतीय पुरुष हॉकी टीम का विजयी आगाज, महिलाओं को मिली हार

टोक्यो ओलंपिक खेलों की शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है। शनिवार का दिन भारत के लिए काफी ऐतिहासिक तो रहा लेकिन आज भारत को काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिले। कहीं आशा मिली तो कहीं निराशा हाथ लगी। दिन की शुरुआत में पुरुष हॉकी टीम ने जहां न्यूजीलैंड पर 3-2 से जीत दर्ज कर विजयी आगाज किया तो दूसरी ओर भारतीय महिला हॉकी टीम को नीडरलैंड से 5-1 से हार झेलनी पड़ी।

आपको बता दें कि दुनिया की नंबर एक पुरुष हॉकी टीम नीदरलैंड के खिलाफ पहले दो क्वार्टर में भारतीय महिलाओं ने दमदार खेल दिखाया लेकिन अंत में 1-5 से हार का सामना करना पड़ा। तीन बार की चैंपियन और मौजूदा ओलंपिक रजत पदक विजेता नीदरलैंड के लिए फेलिसे एलबर्स ने छठे और 43वें मिनट में दो गोल किए जबकि मारगोट वान जेफेन ने 33वें, फ्रेडरिक माटला ने 45वें और काईया जैकलिन वान मासाकार ने 52वें मिनट में गोल दागे।

वहीं भारत के लिए एकमात्र गोल कप्तान रानी रामपाल ने 10वें मिनट में किया था। नीदरलैंड की टीम की तरफ से छठे मिनट में गोल दागा गया जिसकी भारत ने कुछ ही समय बाद 10वें मिनट में बराबरी कर ली थी। भारतीय गोलकीपर सविता ने शानदार रक्षण करते हुए नीदरलैंड के एक के बाद एक हमलों को विफल किया। पहले क्वॉर्टर के बाद स्कोर था 1-1। दूसरे क्वॉर्टर में भी भारतीय टीम का डिफेंस शानदार था।


इसके बाद तीसरे और चौथे क्वॉर्टर में भारतीय टीम की लय टूट गई। विश्व की नंबर एक टीम ने एक के बाद एक तीन गोल दाग दिए। अगर पूरे मैच की बात करें तो नीदरलैंड ने 6 पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए तो दूसरी ओर भारतीय टीम एक भी पेनाल्टी कॉर्नर नहीं हासिल कर पाई।

भारतीय महिला हॉकी टीम अब पूल ए के अगले मैच में 26 जुलाई को जर्मनी से भिड़ेगी। गौरतलब है कि भारतीय महिला टीम के लिए यह लगातार दूसरा ओलंपिक है। 2016 में 36 साल बाद पहली बार भारतीय महिला हॉकी टीम रियो ओलंपिक में खेली थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।